गूगल और वूट ने वेब ऐप के लिए किया करार

0
114

मुंबई। गूगल और वायाकॉम18 के ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्लेटफॉर्म वूट ने पहले वीडियो ऑन डिमांड (वीओडी) प्रोग्रेसिव वेब ऐप (पीडब्ल्यूए) के लॉन्च के लिए करार किया है। गूगल पहले भी फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स पोर्टलों के लिए पीडब्ल्यूए विकसित कर चुकी है, लेकिन यह पहली बार है कि उसने एक ऐसा मीडिया ऐप लॉन्च किया है जो खासकर दुनिया में कहीं भी वीडियो स्ट्रीमिंग में सक्षम ऐप है।

आसान भाषा में कहें तो पीडब्ल्यूए एक ऐसा वेब पेज होता है जो ऐप की तरह काम करता है और इसलिए ‘प्रोग्रेसिव वेब ऐप’ कहा गया है। खासकर सभी ओटीटी प्लेटफॉर्म मोबाइल के जरिये खपत पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, लेकिन इसमें बदलाव लाना या ओटीटी ऐप के लिए अनइंसटॉल की संख्या में कमी लाना एक बड़ी चुनौती बनी हुई है।

अक्सर यह देखा जाता है कि उपयोगकर्ता ऐसे कंटेंट का इस्तेमाल करता है जिसमें वह दिलचस्पी रखता हो और उसके फोन में सीमित स्पेस/मेमोरी होने की वजह से वह गैर-जरूरी ऐप को अनइंसटॉल कर देता है। यह ओटीटी प्लेटफॉर्मों के लिए अच्छा संकेत नहीं है। वायाकॉम18 की वूट का परिचालन करने वाली इकाई वायाकॉम18 डिजिटल वेंचर्स के सीओओ गौरव गांधी ने कहा, ‘भारत में मोबाइल वेबसाइटें बहुत ज्यादा लोकप्रिय नहीं हैं और खासकर देश में डेटा स्पीड की समस्या की वजह से वे ज्यादा अच्छा अनुभव मुहैया नहीं कराती हैं।

इसलिए लोग अपने फोन पर सीमित मेमोरी होने की वजह से या इन मोबाइल वेबसाइटों का अनुभव खास नहीं होने से कुछ ही कंटेंट को देखना पसंद कर सकते हैं। पीडब्ल्यूए की पेशकश कर हमने न सिर्फ ऐप प्रेमी उपयोगकर्ताओं पर ध्यान दिया है बल्कि उन्हें मोबाइल वेबसाइटों के इस्तेमाल के जरिये भी अब वूट कंटेंट आसानी से देखने में सक्षम बनाया है।’