जयराम ठाकुर हिमाचल के 14वें CM बने, मोदी-शाह रहे मौजूद

0
25

शिमला/नई दिल्ली । जयराम ठाकुर ने बुधवार को हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। सीएम के अलावा कुल 11 मंत्रियों ने शपथ ली। इनमें से दो ने संस्कृत में शपथ ली।इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी प्रेसिडेंट अमित शाह भी मौजूद थे। बता दें कि बीते 65 साल में हिमाचल प्रदेश में केवल 6 शख्स ही सीएम बने हैं। इनके नाम हैं- यशवंत सिंह परमार, ठाकुर रामलाल, शांता कुमार, प्रेम कुमार धूमल, वीरभद्र सिंह और जयराम ठाकुर।

एक नजर
11:56 AM- डॉक्टर राजीव सैजल ने मंत्री पद की शपथ ली। तीसरी बार विधायक बने। पेशे से डॉक्टर हैं। बीजेपी के दलित नेता हैं। सोलन जिले की कसौली सीट से जीते हैं।
11:54 AM- गोविंद सिंह ठाकुर ने मंत्री पद की शपथ ली। संस्कृत में शपथ लेने वाले दूसरे मंत्री। मनाली से विधायक हैं। तीसरी बार इसी सीट से जीते। पहली बार मंत्री बने। पिता भी मंत्री रह चुके हैं।
11:52 AM- विक्रम सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली। हिमाचल में राजपूत समाज के बड़े नेता हैं। कांगड़ा जसवां-प्रागपुर सीट से जीते हैं। बीजेपी युवा मोर्चा के अध्यक्ष रह चुके हैं। तीसरी बार विधायक चुने गए हैं।
11:50 AM- वीरेंद्र कंवर ने मंत्री पद की शपथ ली। ऊना जिले की कुटलैहड़ सीट से विधायक बने हैं। चार बार पहले भी विधायक रह चुके हैं। संघ और एबीवीपी के सक्रिय सदस्य रहे हैं।
11:48 AM- विपिन सिंह परमार ने मंत्री पद की शपथ ली। कांगड़ा की सुहल सीट से विधायक हैं। तीसरी बार चुनाव जीते हैं। संघ और एबीवीपी से जुड़े रहे हैं। ग्रेजुएट हैं।
11:46 AM- रामलाल मार्कंडा ने मंत्री पद की शपथ ली। पहले भी मंत्री रहे। आदिवासी कोटे से आते हैं। लाहौल स्पीति से तीसरी बार विधायक बने हैं।
11:43 AM- सरवीन चौधरी ने मंत्री पद की शपथ ली। चौथी बार विधायक बनीं। पहले भी मंत्री रह चुकी हैं। कांगड़ा जिले की शाहपुर सीट से विधायक हैं।
11:40 AM- अनिल शर्मा ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। चौथी बार विधायक बने। वीरभद्र सरकार में मंत्री थी। कांग्रेस से बीजेपी में आए। राज्यसभा सांसद रह चुके हैं। कांग्रेस के बड़े नेता रहे सुखराम के बेटे हैं। सलमान खान की बहन अर्पिता के ससुर हैं।
11:38 AM- सुरेश भारद्वाज ने मंत्री पद की शपथ ली। शिमला शहर से विधायक हैं। चौथी बार जीते। संस्कृत में शपथ ली। बीजेपी के बड़े ब्राह्मण नेता माने जाते हैं। लॉ ग्रेजुएट हैं।
11:35 AM-किशन कपूर ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। धर्मशाला से विधायक हैं। दो बार पहले भी मंत्री रहे। पांचवी बार विधायक बने हैं।
11:30 AM- महेंद्र सिंह ठाकुर ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। मंडी की धर्मपुर सीट से लगातार सातवीं बार चुने गए हैं। दो बार हिमाचल सरकार में मंत्री रह चुके हैं।
11:28 AM- जयराम ठाकुर ने सीएम पद की शपथ ली। मंडी जिले के रहने वाले हैं और राजपूत कम्युनिटी से आते हैं। पांचवी बार विधायक चुने गए हैं। 1998 में पहली बार विधायक बने थे। आरएसएस और एबीवीपी से जुड़े रहे हैं। बीजेपी की स्टेट यूनिट के चीफ भी रह चुके हैं।

हिमाचल के 14वें सीएम हैं ठाकुर
– जयराम ठाकुर हिमाचल प्रदेश के 14वें सीएम हैं। बीजेपी ने असेंबली इलेक्शन में प्रेम कुमार धूमल को सीएम कैंडिडेट बनाया था, लेकिन वो चुनाव हार गए।
– शिमला में इससे पहले किसी भी मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण के लिए इतना बड़ा इंतजाम कभी नहीं किया गया है। प्रधानमंत्री और अन्य राज्यों के सीएम-डिप्टी सीएम केंद्रीय मंत्रियों को लाने के लिए 325 गाड़ियों का इंतजाम किया गया।

ये हुए शामिल
– शपथ ग्रहण समारोह में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, छत्तीसगढ़ के डाॅ. रमन सिंह, यूपी के योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस, राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे, गुजरात के सीएम विजय रुपाणी, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, झारखंड के रघुवार दास, असम के सीएम सर्वानंद सोनोवाल भी पहुंचे।