मोदी-शाह की मौजूदगी में आज शपथ लेंगे विजय रुपाणी

0
27

गांधीनगर। गुजरात में विजय रुपाणी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में मंगलवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी और इसके सहयोगियों के नेतृत्व वाली राज्य सरकारों के सीएम और कई केंद्रीय मंत्रियों के मौजूद रहने की संभावना है।

उल्लेखनीय है कि बीजेपी ने हालिया चुनाव में 182 सीटों वाले गुजरात विधानसभा की 99 सीटों पर जीत हासिल की है।रुपाणी और नितिन पटेल को क्रमशः विधायक दल का नेता और उपनेता चुना गया है। नितिन पटेल उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

बीजेपी नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने शनिवार को राज्यपाल ओ.पी.कोहली से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा किया था। सूत्रों ने बताया कि रुपाणी, पटेल और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष जीतू वघाणी ने कैबिनेट पर अंतिम फैसले के लिए अमित शाह के साथ सोमवार को बैठक की थी।

सूत्रों ने बताया कि रुपाणी अपने कैबिनेट में 20 से कम मंत्री रख सकते हैं जो अधिकतम मंत्री रखे जाने की सीमा (कुल विधायकों का 15 प्रतिशत) से कम है। इससे रुपाणी के लिए आगे कैबिनेट विस्तार का विकल्प मौजूद रहेगा।

बीजेपी के वरिष्ठ नेता ने कहा कि मंत्रियों के चुनाव के दौरान पार्टी अनुभव, जाति और क्षेत्र को ध्यान में रखेगी। सूत्रों ने बताया कि कैबिनेट में कई नए चेहरे नजर आएंगे।

शपथ ग्रहण समारोह को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियों ने गांधीनगर को किले में तब्दील कर दिया है। शहर की कई महत्वपूर्ण सड़कों को मंगलवार दोपहर तक आम लोगों के लिए बंद किया जा सकता है। हेलिपैड ग्राउंड में तीन मंच बनाए गए हैं।

एक शपथ ग्रहण के लिए, एक वीवीआईपी के लिए और तीसरा धार्मिक संतों के लिए। शपथ ग्रहण के बाद रुपाणी प्रधानमंत्री मोदी और हाई प्रोफाइल गेस्ट के लिए लंच का आयोजन करेंगे।