स्पेक्ट्रम नीलामी पर परामर्श पत्र 15 दिन में : ट्राई

0
27

नयी दिल्ली। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण ट्राई के अगले दौर की स्पेक्ट्रम नीलामी पर अगले पखवाड़े के भीतर परामर्श प्रक्रिया शुरू करने की उम्मीद है। यहां एक कार्यक्रम में  पत्रकारों के एक सवाल के जवाब में ट्राई के चेयरमैन आर. एस. शर्मा ने कहा, हमें इसके स्पेक्ट्रम नीलामी पर परामर्श पत्र करीब 15 दिनों में जारी करने की उम्मीद है।

दूरसंचार विभाग ने विभिन्न आवृत्ति के स्पेक्ट्रमों की नीलामी के लिए कीमत पर ट्राई के सुझाव मांगे हैं। इसमें 700 मेगाहट्र्ज वाला प्रीमियम बैंड भी शामिल है जो अक्तूबर 2016 की नीलामी में बिका नहीं था। दूरसंचार विभाग ने ट्राई से 5जी सेवाओं के लिए भी सुझाव मांगे हैं। शर्मा ने कहा कि परामर्श प्रक्रिया में आमतौर पर छह माह का समय लगता है। उसी समय तक इस बारे में सुझाव दिए जाने की उम्मीद है।अपने संबोधन में शर्मा ने कहा कि डिजिटल इंडिया के लक्ष्यों को पाने के लिए हम बुनियादी ढांचे की साझेदारी पर जोर दे रहे हैं।

शर्मा ने कहा कि हमारा स्पष्ट दृष्टिकोण है कि पिछले दरवाजे बुनियादी ढांचे की साझेदारी से सामने के पक्ष पर प्रतिस्पर्धा कम नहीं होनी चाहिए। साझेदारी स्मार्ट शहरों की जरूरत होगी।उन्होंने कहा कि सरकार के भीतर इस बात पर विचार-विमर्श हो रहा है कि देश में केबल टीवी आपरेटरों को ब्रांडब्रैंड की सुविधा उपलब्ध कराने की अनुमति दे दी जाए।  स्पेक्ट्रम नीलामी पर दूरसंचार क्षेत्र के उद्योग संगठन सीओएआई के महासचिव राजन मैथ्यूज ने कहा कि नीलामी का समय 2018 के अंत या 2019 की शुरूआत में होना चाहिए।