डिजिटल लेनदेन का आंकड़ा 1800 करोड़ के पार होगा :अल्फोंस

0
27

नई दिल्ली । देश के भीतर डिजिटल पेमेंट्स की संख्या में लगातार बढ़त देखने को मिल रही है। चालू वित्त वर्ष में अप्रैल से नवंबर तक कुल 1162 करोड़ ट्रांजेक्शन हुए है। उम्मीद की जा रही है कि वित्त वर्ष 2018 में यह आंकड़ा 1800 करोड़ के पार हो सकता है। यह जानकारी इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी राज्य मंत्री के जे अल्फोंस ने दी है।

डेटा सिक्योरिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (डीआससीआई) की ओर से आयोजित डिजिटल पेमेंट सिक्योरिटी अवेरनेस कैंपेन में उन्होंने यह बात कही है। उन्होंने बताया, “कई आलोचकों का कहना था कि देश की 30 करोड़ आबादी अशिक्षित है, ऐसे में वे कैसे डिजिटल माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। आज आधार ने देश के प्रत्येक नागरिक को पहचान दी है।

इसमें प्रभावशाली तरीके से इजाफा दर्ज किया गया है। इस साल नवंबर तक देश में 1162 करोड़ डिजिटल ट्रांजेक्शन हुए हैं जो कि अपने आप में एक रिकॉर्ड है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि इस साल अंत तक यह आंकड़ा 1800 करोड़ तक पहुंच जाए। यहां तक भीम एप्लिकेशन के माध्यम से अगस्त में 1.16 करोड़ ट्रांजेक्शन ही हुए थे।

यह आंकड़ा नवंबर में 10.5 करोड़ के स्तर पर आ गया है, जो कि 6 से 7 गुना का इजाफा है। आधार और बैंक एकाउंट की लिंकिंग ने यह सुनिश्चित कर दिया है कि वेल्फेयर स्कीम के लाभ सीधे तौर पर लोगों तक पहुंचाए जा रहे हैं।”