एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी शुरू करेगी एमएससी वाइल्ड लाइफ साइंस कोर्स

0
38

कोटा। एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी कोटा की एकेडमिक काउंसिल की 9वीं बैठक मंगलवार को हुई है। अध्यक्षता कुलपति प्रो. जीएल केशवा ने की है। जिसमें रखे गए प्रस्तावों के अनुमोदन के बारे में बताते हुए कुलपति ने कहा यूनिवर्सिटी के द्वारा जुलाई माह से एमएससी वाइल्ड लाइफ साइंस सब्जेक्ट शुरु किया जाएगा।

वर्ष 2018-19 शिक्षा सत्र के लिए 5 सीटों पर स्टूडेंट्स को दाखिला दिया जाएगा। कुलपति ने बताया कि राज्यपाल के निर्देशानुसार आगामी दीक्षांत समारोह में पीजी स्टूडेंट्स को चांसलर गोल्ड मैडल यूजी स्टूडेंट्स को वाइस चांसलर गोल्ड मैडल दिया जाएगा।

इसके लिए स्टूडेंट्स की क्या-क्या योग्यता रहेगी। आदि प्रावधानों का बैठक में अनुमोदन किया गया है। यूनिवर्सिटी ने एजुकेशन फीस में 10 फीसदी की बढ़ोत्तरी का निर्णय लिया गया है। साथ ही राज्यपाल के निर्देश पर यूनिवर्सिटी यूनिफार्म फीस का पैटर्न निर्धारित किया गया है।

इस दौरान 128 टीचिंग नॉन टीचिंग कर्मचारी पदों की भर्ती को लेकर बैठक में चर्चा हुई। जिसके प्रस्ताव का अनुमोदन करते वेतनमान के अनुसार रिटर्न पेपर इंटरव्यू के तहत भर्ती प्रक्रिया करने का फैसला हुआ है। जल्द ही यूनिवर्सिटी स्तर पर भर्ती के नियम तैयार किए जाएंगे।  यूनिवर्सिटी की बैठकों में आने वाले मैंबर्स के वेतनमान में संशोधन किया गया।

बैठक में मैंबर सेक्रेट्री डॉ. एलके दशोरा, डायरेक्टर प्रसार शिक्षा डॉ. केएम गौतम,डायरेक्टर एचआरडी डॉ. केएन ओझा , डायरेक्टर स्टूडेंट्स वेलफेयर डॉ. एनसी जैन, डायरेक्टर प्लानिंग मॉनिटरिंग डॉ. ममता तिवारी, कुलसचिव सियाराम मीणा, कंट्रोल डॉ. विधि शर्मा, परीक्षा नियंत्रक डॉ. आईबी मौर्या , आशुतोष मिश्रा, डॉ. एमके गर्ग डॉ. एसएस पूनिया मौजूद रहे।