कॅरिअर उत्सव में आईआईटीयन ने कोचिंग स्टूडेंट्स को दिए सफलता के टिप्स

0
41

कोटा। अठारह साल की उम्र तक आपके पास जो अचीवमेंट है वो आपका नहीं आपके पैरेंट्स का है। यह उनकी उपलब्धि है। इसके बाद आप जो सोचते हैं, जेईई क्रेक कर किस कॉलेज में जाना चाहते हैं, आप क्या स्टॉर्ट-अप करना चाहते हैं, उसमें सफलता हासिल करना आपकी उपलब्धि है। लेकिन, इन सबमें जरूरत है हार्ड मेहनत की।

यह बात 20 वर्षीय आईआईटीयन प्रांजल मेहता ने कॉमर्स कॉलेज ग्राउंड पर चल रहे तीन दिवसीय कॅरिअर उत्सव के दूसरे दिन कही। उन्‍होंने स्टूडेंट्स से कहा कि सफलता के लिए कठिन मेहनत की जरूरत है। उन्होंने विराट कोहली का उदाहरण देते हुए कहा कि अगर वह रोज प्रैक्टिस नहीं करते तो वह विराट नहीं बन पाते।

ऐसे में आप लोगों को अपनी पढ़ाई पर पूरा फोकस करना है। आप सोचते हैं कि आईआईटी में जाकर लाइफ सेट हो जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं है। आगे भी बहुत कुछ करना है।

आईआईटीयन मेहता ने गूगल के सीईओ सुंदर पिच्चई, मोटीवेशन राइटर चेतन भगत, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का उदाहरण देते हुए कहा कि आज भी ये आईआईटीयन अलग-अलग फील्ड में अच्छा काम कर रहे हैं। उन्होंने पीयर ग्रुप का जिक्र करते हुए कहा जिस तरह के ग्रुप में होंगे आपके मन में वैसे विचार आएंगे।

आप जिसके साथ चाय पी रहे हैं, मूवी देख रहे हैं आपके मन में भी ऐसा ही होगा। उन्‍होंने कहा कि आईआईटी में भी बहुत से लोग हैं जो म्यूजिक, डांस के शौकीन हैं, लेकिन आपको सोचना है कि आपकी क्या स्किल्स है।

वहीं, दूसरे ऑडिटोरियम में डिजाइन एवं आर्किटेक्चर में उमेश ने कहा कि इस फील्ड में भी अच्छा स्कोप है। 40 प्रतिशत मार्क्स में भी आईआईटी रुड़की और ग्वालियर में सीट्स मिल जाती है। कैंपस में सुबह 10 बजे से शाम 5:30 बजे तक अलग-अलग सेशन हुए। जिसमें एंट्रेंस एग्जाम को क्रेक करने के टिप्स भी दिए गए।

आरटीयू के वीसी प्रो. एनपी कौशिक ने कहा कि यदि किसी स्टूडेंट्स का आईआईटी में सलेक्शन नहीं होता है तो वो गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज का चयन करें। एलन डायरेक्टर नवीन माहेश्वरी, वाइब्रेंट अकेडमी डायरेक्टर महेंद्रसिंह चौहान भी मौजूद रहे। इंजीनियरिंग में सही स्ट्रीम चुनने पर पैनल डिस्कशन हुआ।

कॅरिअर प्वाॅइंट के डायरेक्टर शैलेंद्र माहेश्वरी, मोशन आईआईटी डायरेक्टर नितिन विजय ने विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग में सही स्ट्रीम चुनने पर व्याख्यान दिया। इंजीनियरिंग अतीत, वर्तमान भविष्य पर मंथन हुआ जिसमें बडी संख्या में बच्चों ने हिस्सा लिया

आज यह होंगे कार्यक्रम
सुबह 10 बजे से ऑडिटोरियम-1 में एंट्रेस एग्जाम को क्रेक करने पर टिप्स दी जाएगी। दोपहर 3 बजे से 21 वीं शताब्दी की मेडिसिन हेल्थकेयर पर चर्चा होगी। ऑडिटोरियम -2 में सुबह 10 बजे से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, दोपहर 12 बजे से चार्टर्ड अकाउंटेंसी में कॅरियर पर मंथन होगा। दोपहर 3 बजे आंत्रप्रेन्योरशिप स्किल्स के बारे में बताया जाएगा।