देश-दुनिया में पहचान बना रही है राजस्थान की खादी – मुख्यमंत्री

0
30

जयपुर। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा है कि राजस्थान का खादी फेब्रिक और बुनकर नये-नये उत्पादों और डिजाइनों के साथ देश-दुनिया में प्रदर्शित हो रहे हैं और अपनी अलग पहचान बना रहे हैं।

उन्होंने कहा कि यह ‘राजस्थान हैरिटेज वीक’ की सफलता है कि बड़ी संख्या में लोग, विशेषकर युवा, राजस्थान की खादी के प्रति आकर्षित हो रहे हैं। 

 राजे होटल डिग्गी पैलेस में खादी ग्रामोद्योग बोर्ड तथा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग की ओर से आयोजित ‘राजस्थान हैरिटेज सप्ताह 2017’ के दौरान आयोजित फैशन शो ‘हैण्डमेड इन राजस्थान’ के अवसर पर मीडियाकर्मियों से बात कर रही थीं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि लगभग 10 वर्ष पहले जब इस शो की शुरूआत कर हमने स्थानीय बुनकरों को आधुनिकता से जोड़ने की कोशिश की, तब कई आशंकाएं व्यक्त की गई थीं। लेकिन आज बाड़मेर की महिलाओं ने अपनी कला एवं डिजाइन के साथ जयपुर पहुंचकर उन्हें इस शो में प्रदर्शित किया और मुझे धन्यवाद दिया तो दिल भर आया।

उन्होेंने कहा कि इस शो का उद्देश्य राजस्थान के खादी को अधिक से अधिक पहचान दिलाना है। फैशन शो में ‘हैण्डमेड इन राजस्थान’ मशहूर फैशन और टेक्सटाइल डिजाइनर अब्राहम और ठाकोर, हिम्मत सिंह, बीबी रसेल, मदीना कासिमबाएवा, राजेश प्रताप सिंह तथा मालविका सिंह द्वारा डिजाइन किये गये तथा प्रदेश के विभिन्न हिस्सों के बुनकरों द्वारा तैयार परिधानों को मॉडल्स ने आकर्षक ढंग से पेश किया।

शो के दौरान कई डिजाइनर भी मॉडल्स के साथ रैम्प पर पहुंचे। मुख्यमंत्री ने फैशन शो के प्रतिभागियों तथा दर्शकों का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने इस कार्यक्रम के लिए डिजाइनरों, बुनकरों तथा आयोजन से जुड़े अधिकारियों को बधाई दी।मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता बुनकर अब्दुल मजीद सहित अनेक डिजाइनरों के उत्पादों पर आधारित परिधान प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

उन्होंने कारीगरों से प्रदर्शित परिधानों के डिजाइन, फेब्रिक की गुणवत्ता आदि की जानकारी ली तथा हैंडब्लॉक प्रिंटिंग पर हाथ भी आजमाए। राजे ने मशहूर फैशन डिजाइनर स्वर्गीय मार्तंन्ड सिंह के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने टैक्सटाइल, क्राफ्ट एण्ड हैंडीक्राफ्ट डिजाइन पर आधारित फोलियो ’राजस्थान मॉडर्न’ के नये संस्करण का लोकार्पण किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री सलाहकार परिषद की सदस्य मालविका सिंह, अतिरिक्त मुख्य सचिव निहालचंद गोयल, प्रमुख शासन सचिव लघु उद्योग सुबोध अग्रवाल, डिजाइनर बीबी रसेल, फैशन क्षेत्र की जानी-मानी हस्तियां, वरिष्ठ अधिकारी एवं गणमान्यजन उपस्थित थे।