ईडी ने सीज की लालू और उनके परिवार की 3 एकड़ जमीन

0
31

पटना। आईआरसीटीसी को होटल आवंटित करने के मामले में लालू यादव और उनके परिवार की मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने शुक्रवार को इस मामले से जुड़ी लालू और उनके परिवार की 3 एकड़ जमीन को सीज कर लिया। पटना स्थित इस संपत्ति की कीमत 45 करोड़ रुपये के करीब बताई जा रही है।

ईडी के सूत्रों के मुताबिक यह जमीन लालू यादव के परिवार के लोगों के नाम थी और इस पर मॉल बनाने की तैयारी की जा रही थी। ईडी ने फिलहाल इस जमीन को प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट के तहत अपने कब्जे में लिया है। पिछले सप्ताह ही केंद्रीय एजेंसी ने इस मामले में लालू प्रसाद यादव की पत्नी राबड़ी देवी से पूछताछ की थी।

इससे पहले बिहार के डेप्युटी सीएम तेजस्वी यादव से भी एजेंसी ने दो बार पूछताछ की थी। एजेंसी ने जुलाई में लालू, उनके परिवार और अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट के तहत मामला दर्ज किया था। इससे पहले सीबीआई ने लालू और परिवार के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के बाद उनके कई ठिकानों पर छापेमारी की थी।

सीबीआई की एफआईआर के मुताबिक यूपीए-1 सरकार के दौरान लालू यादव ने रेल मंत्री रहते हुए आईआरसीटीसी के दो होटलों के रखरखाव का ठेका एक कंपनी को घूस के तौर पर दिया था। इस घूस के तौर पर उन्हें पटना में कीमती जमीन मिलने की बात कही गई थी। कहा जा रहा है कि यह जमीन कंपनी पूर्व केंद्रीय प्रेमचंद गुप्ता की पत्नी सरला गुप्ता की बेनामी कंपनी के जरिए ट्रांसफर की गई।