भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना हेतु आगामी 2 वर्ष के लिए एमओयू

0
43

जयपुर।  प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य वीनू गुप्ता की उपस्थिति में बुधवार को स्वास्थ्य भवन में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग एवं न्यू इण्डिया एश्योरेन्स कम्पनी के बीच आगामी दो वर्षो के लिए अनुबन्ध (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये गये।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्टेट हैल्थ एश्योरेंस एजेन्सी नवीन जैन एवं न्यू इण्डिया एश्योरेन्स कम्पनी के क्षेत्रीय प्रबंधक श्री संजय उप्पल ने उक्त अनुबंध पर हस्ताक्षर किये। योजना में 311 नये उपचार पैकेज जोड़े गये हैं।

जैन ने बताया कि इस एमओयू के अनुसार प्रति परिवार प्रतिवर्ष राज्य सरकार द्वारा प्रीमियम के रूप में 1263 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान किया जायेगा। करारोपण सहित यह राशि लगभग 1500 करोड़ रुपये की होगी। 

मुख्य कार्यकारी अधिकारी एसएचएए ने बताया कि प्रदेश में 13 दिसम्बर, 2015 से संचालित भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से लगभग 974 करोड़ से अधिक रुपये की राशि के 17 लाख 73 हजार क्लेम एनलिस्ट कर 16 लाख मरीजों को लाभान्वित किया जा चुका है।

प्रदेश के लगभग एक करोड़ परिवारों को इन्डोर उपचार के दौरान 30 हजार से 3 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान कर कैशलेस उपचार की सुविधा उपलब्ध करवायी जा रही है।

योजना के तहत गंभीर बीमारियों से ग्रस्त व्यक्तियों की एंजियोप्लास्टी, हार्ट बाईपास, हार्ट सर्जरी, बे्रन सर्जरी, स्पाइनल सर्जरी एवं प्लास्टिक सर्जरी भी की जा रही है। यह कैशलेस उपचार की सुविधा 501 राजकीय चिकित्सा संस्थानों एवं सूचीबद्ध 778 निजी चिकित्सालयों के माध्यम से प्रदान की जा रही है।