1 करोड़ तक सस्ती हुईं सुपर कारें

0
47

नई दिल्ली। यूके में बनी सुपरकारों जैसे रॉल्स रॉयस, बेंटली, ऐस्टन मार्टिन, रेंज रोवर और फेरारी के दाम में बड़ी गिरावट आई है। इन सुपरकार्स के दाम 20 लाख रुपये से लेकर 1 करोड़ रुपये तक कम हुए हैं। इसका श्रेय ब्रेग्जिट को जाता है। यूरोपीय यूनियन से निकलने के पिछले साल ब्रिटेन द्वारा लिए गए फैसले के कारण पौंड स्टेरलिंग में रुपये के मुकाबले 20 फीसदी तक गिरावट आई है, जिसका फायदा ग्राहकों को मिल रहा है।

ब्रेग्जिट के फैसले के बाद पिछले एक साल में पौंड 108 रुपये से 81 रुपये पर पहुंच गया है। इससे यूके स्थित कार निर्माता कंपनियों द्वारा भारत को निर्यात की जानें वाली कारों के दाम में गिरावट आई है। कार निर्माता कंपनियों ने ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा आकर्षित करने के लिए गाड़ियों के दाम 5 फीसदी से 15 फीसदी कम कर दिए हैं।

2016 में 2 करोड़ और उससे ज्यादा कीमत की कारों की 200 यूनिट भारत में बिकीं जो खुद में एक रेकॉर्ड था और इन गाड़ियों में आधी से ज्यादा गाड़ियां ब्रिटेन में बनी थीं। इंडस्ट्री बॉडी सोसायटी ऑफ मोटर मैन्युफैक्चर्रस ऐंड ट्रेडर्स (एसएमएमटी) के मुताबिक, बीते 11 सालों में यूके से भारत निर्यात होने वाली गाड़ियों की संख्या 11 गुना बढ़ी है। 2009 में ब्रिटेन निर्मित महज 309 गाड़ियां भारत में बिकी थीं जबकि 2016 में यह संख्या 3,372 हो गई। गाड़ियों की मांग 2015 के मुकाबले 15.8 फीसदी हो गई है, जिससे भारत यूके की एशिया एक्सपोर्ट मार्केट की लिस्ट में दसवें पायदान से आठवें पायदान पर आ गया है।