‘पद्मावती’ का विरोध : नाहरगढ़ किले की प्राचीर से लटका मिला शव

0
560
नाहरगढ़ किले की प्राचीर पर लटका शव।

जयपुर। फिल्म ‘पद्मावती’ का विरोध राजस्थान में खतरनाक होता जा रहा है। जयपुर के एेतिहासिक नाहरगढ़ किले की प्राचीर से शुक्रवार सुबह एक युवक का शव लटका मिला। मृतक की पहचान जयपुर निवासी चेतन सैनी के तौर पर हुई है।

स्थानीय लोगों की सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को अपने कब्जे में ले लिया है और मामले की जांच शुरू कर दी है। पुलिस सूत्रों ने अनाधिकारिक तौर पर बताया है कि ऐसा लग रहा है कि युवक की हत्या कर उसे यहां लटका दिया गया है और मामले को पद्मावती विवाद से जोड़कर उसे पुलिस को भटकाने की कोशिश की गई है।

आपको बता दें कि इस शव के पास कोयले से जगह-जगह पद्मावती का विरोध लिखा है। पास के पत्थरों पर लिखा गया है कि हम पुतले जलाते नहीं लटकाते हैं।

यह शव किले की प्राचीर से लटका हुआ है और इस स्थिति में है कि यहां से इसे छोड़ दिया जाए तो यह 200 फुट गहरी खाई में गिर जाएगा। गौरतलब है कि संजय लीला भंसाली की फिल्‍म ‘पद्मावती’ का देशभर में जमकर विरोध हो रहा है, जिसके चलते इस फिल्‍म की रिलीज भी टाल दी गई है।

बता दें कि फिल्म ‘पद्मावती’ की रिलीज को भारत में हालांकि स्थगित कर दिया गया है, लेकिन ब्रिटिश बोर्ड ऑफ फिल्म क्लासिफिकेशन (बीबीएफसी) ने फिल्म को मंजूरी दे दी है। विवादों में घिरी यह फिल्म ब्रिटेन में एक दिसंबर को रिलीज होगी।

लेकिन फिल्‍म ‘पद्मावती’ की रिलीज पर विदेशों में भी रोक लगाने की कवायद शुरू हो गई है। सुप्रीम कोर्ट में एक नई अपील दाखिल की गई है, जिसमें ‘पद्मावती’ की रिलीज पर भारत के बाहर भी प्रतिबंध लगाने की गुहार लगई गई है। कोर्ट इस याचिका पर 28 नवंबर को सुनवाई करेगा।

भंसाली की यह पहली फिल्‍म नहीं है, जिसे विरोध का समाना करना पड़ा रहा है। बल्कि अगर दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और संजय लीला भंसाली की अभी तक की फिल्‍मों को देखें तो इस तिकड़ी की अभी तक की दोनों फिल्‍में हिट रही हैं, लेकिन रिलीज से पहले उन्‍हें जमकर विवाद का सामना करना पड़ा।