निवेशकों में जागरूकता के लिए NCDEX ने हाफ मैराथन में भाग लिया

0
26
  •  सेबी, एक्सचेंजों, डिपॉजटरीज़, म्यूच्यूअल फंडों, ब्रोकरों एवं कमोडिटी पार्टिसिपेंट एसोसिएशनों से लगभग 300 लोग “भारत का शेयर बाजार” के साझे बैनर तले दौड़े

नई दिल्ली। निवेशकों के बीच जागरूकता बढ़ाने के इरादे से भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने शेयर और कमोडिटी एक्सचेंजों, डिपॉज़िटरीज़, म्यूचुअल फंडों एवं फाइनेंशियल सेक्टर से जुड़ी अन्य कंपनियों के साथ मिलकर “भारत का शेयर बाजार” के साझे बैनर तले 10वें एयरटेल दिल्ली हाफ मैराथन में हिस्सा लिया।

नेशनल कमॉडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज लिमिटेड (NCDEX) ने सेबी के नेतृत्व में इस दौड़ में सक्रिय भाग लिया, जिसे ‘प्रोकैम इंटरनेशनल प्रा. लि.’ ने आयोजित किया।

वित्तीय बाज़ारों से जुड़े 300 से भी अधिक प्रतिभागियों ने इस ‘ग्रेट डेल्ही रन’ में भाग लिया। प्रतिभागियों ने हाथों में बैनर और प्लेकार्ड पकड़ रखे थे, जिन पर निवेशकों में जागरुकता पैदा करने से जुड़े संदेश लिखे थे।

इन संदेशों में आम जनता से अपील की गई कि वे सिर्फ मान्यता प्राप्त परियोजनाओं में निवेश करें और निवेश संबंधी फैसलों से पहले अच्छी तरह जानकारी हासिल कर लें।

विभिन्न ऐक्सचेंज, डिपॉज़िटरी, म्यूचुअल फंड आदि हर वर्ष वित्तीय साक्षरता और निवेशक जागरुकता के लिए अनेक कार्यक्रम आयोजित करते हैं जिनमें ‘सूचना से लैस निवेशक ही सुरक्षित निवेशक होता है’ का संदेश दिया जाता है।

NCDEX के एमडी व सीईओ समीर शाह ने कहा, ’’भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने हमेशा निवेशक जागरूकता के विभिन्न अभियान चलाए हैं और देश के अग्रणी कमॉडिटीज़ ऐक्सचेंज के नाते हमने निवेश जागरुकता संबंधी सेबी के कदमों का हमेशा समर्थन किया है।

सेबी के नेतृत्व में ‘ग्रेट डेल्ही रन’ में भाग लेने की हमें बहुत प्रसन्नता है जो निवेशक जागरुकता उत्पन्न करने तथा निवेशक शिक्षा को सुगम करने के लिए बहुत बढ़िया प्लेटफॉर्म साबित हुआ है।“