कॉलेजों में स्टूडेंट्स एप से सीखेंगे अंग्रेजी बोलना और समझना

0
37

कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय की ओर से ‘ऊपर एप’ किया लांच

कोटा। गवर्नमेंट कॉलेजों में स्टूडेंट्स को अंग्रेजी बोलने, समझने और इंटरव्यू से लेकर पर्सनल स्किल के लिए कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय ने पहली बार ‘ऊपर’ नामक एंड्रायड एप लाॅन्च किया है। शहर के जेडीबी, कॉमर्स और गवर्नमेंट कॉलेज समेत प्रदेश के 126 कॉलेज के स्टूडेंट्स को इसमें शामिल किया है।

प्रत्येक कॉलेज में से दो स्टूडेंट्स दो कॉलेज एम्बेसडर बनाए गए हैं। जिनके मोबाइल में ये एप इंस्टाॅल हो चुका हैं। वो अपने क्लासमेट को इस एप की पूरी जानकारी देने में सहयोग करेंगे। इस एप में इन्हें इंग्लिश टेन्स से लेकर उनकी वर्तनी, शुद्धिकरण और उसके अभ्यास की भी इसमें पूरी जानकारियां उपलब्ध होंगी।

पहली बार इस एप को लेकर 14 नवंबर को जयपुर में कैंपस एम्बेसडर कॉनक्लेव आयोजित किया जाएगा। राज्य स्तर पर होने वाले इस आयोजन में बेहतर प्रदर्शन करने वाले 10 टॉपर स्टूडेंट्स को सम्मानित भी किया जाएगा।

गवर्नमेंट कॉमर्स कॉलेज इंग्लिश लेक्चरर डॉ. सीमा राठौर ने बताया कि यह इंटरनेशनल एप है, जिसे इंस्टॉल करने पर 1500 रुपए का चार्ज लगता है, लेकिन इसे कॉलेज के रेगुलर स्टूडेंट्स के लिए निशुल्क रखा गया है।

फ्री डाउनलोड होगा
कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय की ओर से पहली बार uper नामक एंड्रायड एप लांच किया गया है। स्टूडेंट्स के लिए काफी उपयोगी साबित होगा। कॉलेज के रेगुलर स्टूडेंट्स के लिए यह फ्री डाउनलोड होगा।
-डॉ. रीता गुलाटी, जेडीबी गर्ल्स साइंस कॉलेज

कोटा से इनका किया सलेक्शन : कॉलेजशिक्षा आयुक्तालय की ओर से तीनों कॉलेज से कैंपस ब्रांड एम्बेसडर का सलेक्शन किया गया है।

इनमें गवर्नमेंट कॉलेज से अभिषेक यादव, राकेश, गवर्नमेंट कॉमर्स कॉलेज से तरुण सुमन, (लेक्चरर डॉ. सीमा राठौर का भी नाम कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय की ओर से जारी सूची में हैं) और इनके अलावा जेडीबी से अनिता कुमारी सुमन और अनूप यादव का सलेक्शन किया है।

कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय की ओर से इसके लिए हैलो एजेंसी प्रीमियम कार्य कर रही है। इस एप के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का इंग्लिश एजेंसी द्वारा वेरीफिकेशन किया जाएगा। संबंधित स्टूडेंट्स को अपने फॉर्म [email protected] पर 10 नवंबर तक भिजवाने होंगे।