GST: फोन करके पूछेंगे अफसर, क्यों नहीं दाखिल किया रिटर्न

0
30

कानपुर। रिटर्न न दाखिल करने वाले व्यापारियों के लिए बुरी खबर। अब जीएसटी में नए-नए पंजीकृत व्यापारियों से वाणिज्य कर अफसर पूछेंगे कि आपने रिटर्न अभी तक क्यों नहीं जमा किया। जवाब संतोषजनक न मिलने पर जांच की जाएगी। 

जीएसटी में नए पंजीकृत व्यापारियों के लिए विशेष निगरानी की व्यवस्था की गई है। अपर मुख्य सचिव ने सभी अफसरों को निर्देश दिए हैं कि जो व्यापारी रिटर्न दाखिल नहीं कर रहे हैं, उन्हें टेलीफोन किया जाए। अफसर फोन करके पूछेंगे कि आखिर रिटर्न क्यों नहीं जमा किया है और जल्द से जल्द जमा कराएं। 

इसके बावजूद रिटर्न न भरने वाले व्यापारियों की जांच के आदेश दिए हैं कि वास्तव में वे कारोबार कर भी रहे हैं या नहीं। कहीं कागजी फर्म बनाकर तो टैक्स की हेराफेरी नहीं की जा रही है। इसके लिए अधिकारी व्यापार स्थल और गोदाम का दौरा करेंगे और अपनी रिपोर्ट मुख्यालय भेजेंगे। 

व्यापार स्थल की जांच के दौरान कारोबार पाया गया तो व्यापारी से परेशानी पूछी जाएगी। अधिकारी उसका निराकरण करेंगे और हेल्पडेस्क के माध्यम से रिटर्न दाखिल कराया जाएगा। इस संबंध में जीएसटी की पूरी शीट जोनवार अफसरों को भेज दी गई है।

प्रत्येक अधिकारी को व्यक्तिगत रूप से ऐसे व्यापारियों की जानकारी दे दी गई है जिन्होंने रिटर्न दाखिल नहीं किया है। इस काम की निगरानी सीधे कमिश्नर करेंगे।