राजस्थान को बनाएंगें ग्रीन स्टेट – मुख्यमंत्री राजे

0
71

जयपुर। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि राजस्थान एक मरूस्थलीय प्रदेश है जिसे हम हर संभव प्रयास कर एक ग्रीन स्टेट बनाएंगे। उन्होंने कहा कि शहरों के सौंदर्यीकरण तथा हरियाली विकसित करने के लिए वे ही पेड़-पौधे लगाए जाएं जिनका रखरखाव आसान और सस्ता हो। 

राजे ने कहा कि जो भी पेड़-पौधे लगाए जाएं वो ऎसे हों जिनकी सुन्दरता और हरियाली लम्बे समय तक बनी रहे। राजे बुधवार को मुख्यमंत्री निवास पर जयपुर शहर के सड़क मार्गों तथा उद्यानों के सौंदर्यीकरण संबंधी बैठक को संबोधित कर रही थीं।

उन्होंने कहा कि शहर के विभिन्न स्थानों पर ग्रीन स्पेस बढ़ाने से शहरवासियों को भरपूर मात्रा में ताजा हवा उपलब्ध होगी।मुख्यमंत्री ने कहा की जिन प्रमुख सड़क मार्गों पर खुले नाले हैं, उन्हें कवर कर उनपर कियोस्क तैयार किए जाएं। यह कियोस्क फल-सब्जी विक्रेताओं तथा अन्य छोटे विक्रेताओं आवंटित किए जा सकेंगे।

 बैठक में राजे के समक्ष दिए गए प्रस्तुतीकरण में बताया गया कि जेएलएन मार्ग को अधिक सुन्दर और ग्रीन बनाने के लिए इसे नौ जोन में बांटकर हर जोन में अलग-अलग थीम पर पेड़ लगाए जाएगें और फूलवारी विकसित की जाएगी। सड़क किनारे ऎसे पेड़ लगाए जाएंगे जिनपर मौसम के अनुसार अलग-अलग रंगों के फूल लगेंगे।

वहीं सर्विस लेन के साथ-साथ अमलतास और गुलमोहर के पेड़ भी लगाए जाएंगे बैठक में नगरीय विकास मंत्री श्रीचन्द कृपलानी, अतिरिक्त मुख्य सचिव नगरीय विकास  मुकेश शर्मा, प्रमुख सचिव स्वायत्त शासन डॉ. मंजीत सिंह, जयपुर विकास प्राधिकरण आयुक्त  वैभव गालरिया, जयपुर नगर नगम आयुक्त रवि जैन तथा सौंदर्यीकरण प्रोजेक्ट के लिए नियुक्त सलाहकार उपस्थित थे।