सरकार के पैकेज से झूम उठा बाजार, सेंसेक्स पहली बार 33 हजार के पार

0
34

नई दिल्ली । बाजार के लिए बुधवार का दिन वाकई बेहद अहम साबित हुआ। शेयर बाजार को बंपर शुरुआत मिली है। 450 अंकों की बढ़त के साथ सेंसेक्स 33,086 तक पहुंचा, वहीं निफ्टी ने भी 10,300 को पार कर नया रेकॉर्ड बनाया है।
बताया जा रहा है कि मंगलवार को अर्थव्यवस्था की सुस्ती को लेकर घिरी सरकार द्वारा बैंकों और सड़कों के सहारे आर्थिक गतिविधियों को तेजी देने के ऐलान के बाद बाजार उत्साह में नजर आ रहा है।

बुधवार को बाजार खुलने के साथ ही पीएसयू बैंक इंडेक्स 22 प्रतिशत चढ़ गया। एसबीआई, पीएनबी, एचडीएफसी समेत कई बैंकों के शेयर काफी ऊपर ट्रेंड कर रहे थे। ऐसे में साफ नजर आ रहा है कि मार्केट की यह खुशी वित्त मंत्री द्वारा की गई घोषणाओं की वजह से है।

मंगलवार को सरकार ने 6.90 लाख करोड़ रुपये के रोड प्रॉजेक्ट्स की घोषणा के साथ ही सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिए 2.11 लाख करोड़ रुपये के कैपिटलाइजेशन प्लान को मंजूरी दी।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इन दो महत्वपूर्ण फैसलों की जानकारी देने के साथ ही यह भी दावा किया कि अर्थव्यवस्था की बुनियाद बहुत मजबूत है। इसे साबित करने के लिए वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने प्रेजेंटेशन भी दिया।

वित्त मंत्री ने कहा कि निवेश, नौकरियों, ग्रोथ के लिए बैंकों को मजबूत बनाया जा रहा है। इसके लिए सार्वजनिक बैंकों के खातिर कैपिटलाइजेशन प्लान तैयार किया गया है। इसके तहत 1.35 लाख करोड़ रुपये के बॉन्ड जारी किए जाएंगे।

76 हजार करोड़ रुपये बजटीय सहायता और बाजार से दिए जाएंगे। 18 हजार करोड़ रुपये इंद्रधनुष योजना के तहत दिए जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि पहले अंधाधुंध कर्ज देते समय बैंकों की सही तस्वीर नहीं पेश की जा रही थी।