जियो के सस्ते टैरिफ का मजा अब ज्यादा दिनों तक नहीं

    0
    70

    रिलायंस जियो इन्फोकॉम कुछ महीनों के अंतराल पर टैरिफ में बढ़ोतरी करता रहेगा, जियो ऐसी अगली बढ़ोतरी जनवरी, 2018 में कर सकता है

    मुंबई। जियो के सस्ते टैरिफ का मजा ज्यादा दिनों तक आपको नहीं मिलेगा। दिवाली से पहले टैरिफ प्लान के रेट्स बढ़ाना वाला जियो आगे भी ऐसा करेगा। रिलायंस जियो इन्फोकॉम कुछ महीनों के अंतराल पर टैरिफ में बढ़ोतरी करता रहेगा। जियो ऐसी अगली बढ़ोतरी जनवरी, 2018 में कर सकता है। यह अनुमान है ब्रोकरेज फर्म गोल्डमैन सैक्स का।

    अमेरिका की ब्रोकरेज फर्म के ऐनालिस्ट्स ने 24 अक्टूबर की रिपोर्ट में लिखा है, ‘हमें लगता है कि जियो कुछ महीनों के अंतराल पर टैरिफ बढ़ाएगा। वह अगली बढ़ोतरी जनवरी में कर सकता है।’ जियो ने पिछले हफ्ते टैरिफ में 15-20 प्रतिशत का इजाफा किया था।

    इससे लंबे समय से टैरिफ वॉर से जूझ रहे टेलिकॉम सेक्टर में स्थिरता लौटने का संकेत मिल रहा है। साथ ही इसका सबसे ज्यादा फायदा सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी एयरटेल को होगा।

    गोल्डमैन सैक्स का मानना है कि जियो 399 रुपये वाले ऑफर का वैलिडिटी पीरियड अगले साल के दौरान अभी के 49 दिनों से घटाकर 28 दिन कर सकता है। इससे दूसरी टेलिकॉम कंपनियों को भी दरों में बढ़ोतरी करने का मौका मिलेगा, जिसका उनके ऐवरेज रेवेन्यू पर यूजर (आरपू) पर पॉजिटिव असर होगा।

    जियो का 399 रुपये वाला ऑफर पॉपुलर है। इसमें पहले 84 दिनों की वैलिडिटी मिलती थी। अब इतनी अवधि के लिए यह पैकेज लेने पर 459 रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं। वहीं, जो लोग 399 रुपये ही देना चाहते हैं, उनके लिए वैलिडिटी पीरियड घटाकर 70 दिन कर दिया गया है। टेलिकॉम कंपनी ने 19 अक्टूबर से प्लान में बदलाव किया था।

    गोल्डमैन सैक्स के ऐनालिस्ट्स का कहना है कि मुकेश अंबानी की टेलिकॉम कंपनी के इस कदम से इंडस्ट्री के आरपू (ऐवरेज रेवन्यू पर यूजर) में अगले तीन से छह महीनों के दौरान बढ़ोतरी होगी। उनका मानना है कि इसका सबसे अधिक फायदा भारती एयरटेल को मिलेगा, जो मार्केट लीडर है।

    अमेरिकी ब्रोकरेज फर्म के मुताबिक, ‘भारती के पास मार्केट शेयर बढ़ाने का मौका है।’ सुनील मित्तल की कंपनी के शेयर सोमवार को 10 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए थे। पिछले हफ्ते जियो के टैरिफ में बढ़ोतरी करने के बाद इस हफ्ते के पहले दिन भारती के शेयरों में तेजी आई थी। मंगलवार को कंपनी के शेयर 0.83 प्रतिशत की मजबूती के साथ 501.65 रुपये पर बंद हुए।