त्योहारी मांग से सोना -चांदी की चमक बढ़ी

0
36

नई दिल्ली । इस हफ्ते भारत में सोने और चांदी की मांग में दिवाली और धनतेरस के चलते तेजी देखने को मिली है। लेकिन ऊंची कीमतों के कारण इस त्यौहारी सीजन में इसकी बिक्री में कमी देखने को मिली है। 

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सोने का उपभोक्ता देश है। आमतौर पर देशभर में दिवाली और शादी के सीजन में बढ़ती मांग के वजह से सोने की बिक्री में तेजी देखने को मिलती है।

ऑल इंडियन गेम्स एंड ज्वैलरी ट्रेड फाउंडेशन के चेयरमैन नितिन खंडेलवाल का कहना है कि दशहरे के दौरान सोने की बिक्री में भारी गिरावट देखने को मिली है, लेकिन पिछले दो हफ्तो में मांग में सुधार आया है। बावजूद इसके बीते वर्ष की तुलना में मांग में 15 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है।

कुछ जगहों पर मांग सामान्य से 30 फीसद कम रही है, जबकि कुछ में बीते वर्ष की तुलना में बेहतर रही है। व्यापक तौर पर देखा जाए तो देशभर में 15 फीसद कम मांग रही है। इस वर्ष भारत में सोने की कीमतों में आठ फीसद तक की तेजी देखने को मिली है।

जुलाई महीने में वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) व्यवस्था के लागू होने से सूक्ष्म और मध्यम उद्योग व ग्राहकों पर नकारात्मक प्रभाव देखने क मिला है। इस व्यवस्था ने देश के 29 राज्यों के लिए एक कर की सुविधा दी है। अन्य एशियाई देशों में फिजिकल गोल्ड में अच्छी मांग दर्ज की गई है।