यूनिवर्सिटीज की नई रैंकिंग, IIT मुंबई एक स्थान आगे

0
37

मुंबई। यूनिवर्सिटीज की नई वैश्विक रैंकिंग आ गई है। एशियन चार्ट ऑफ क्वॉकरली सायमन्स (Qs) यूनिवर्सिटी रैंकिंग के अनुसार भारत में उच्च शिक्षण संस्थानों में आईआईटी बॉम्बे शीर्ष पर है। इस रैंकिंग में आईआईटी-बी अपने 35वें स्थान से एक कदम आगे बढ़कर 34वें पर पहुंचा है।

भारत में आईआईटी-बी के अलावा आईआईटी दिल्ली और आईआईटी मद्रास एशिया के टॉप 50 यूनिवर्सिटीज में शामिल हैं, लेकिन कोई भी यूनिवर्सिटी टॉप-10 में जगह नहीं बना पाई है।

जहां इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) पिछले साल 33वें स्थान पर था वहीं इस साल गिरकर 51 पर पहुंच गया है। आईआईटी दिल्ली के पिछले साल के 36वें स्थान से 41 पर पहुंच गया है और आईआईटी मद्रास 43 से 48 पर पहुंचा है।

इस बार सावित्री बाई फूले यूनिवर्सिटी, पुणे अपने 207वें स्थान पर ही स्थिर है। एशियन रैंकिंग में मुंबई यूनिवर्सिटी 145 से 181वें स्थान पर आ गई है।

आईआईटी बॉम्बे को भारत में शीर्ष स्थान मिला है। इसका स्कोर 100 में से 75.7 है। इस प्रदर्शन के बारे में संस्थान के डायरेक्टर देवांग ने कहा, ‘मुझे खुशी है कि आईआईटी बॉम्बे रैंकिंग्स में बढ़ रहा है। यह स्टूडेंट्स और फैकल्टी द्वारा किए जा रहे बेहतरीन कामों का ही नतीजा है।’

वैश्विक स्तर पर कैलिफॉर्निया इंस्टीट्यूट, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी को पछाड़ कर चौथे स्थान पर पहुंच गया है। इनके अलावा, MIT, स्टैनफर्ड, हावर्ड अपने शीर्ष स्थानों पर जगह बनाए हुए हैं।

QS एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स में यह संस्थान टॉप 8% संस्थानों में से एक है। QS रैंकिंग्स में हर साल उच्च शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग होती है।