राजस्थान में मूंगफली की खरीद हुई प्रारम्भ

0
104

अब तक लगभग 1500 किसानों को 10 करोड़ 61लाख रुपये से अधिक राशि का ऑनलाईन भुगतान किया जा चुका है। 

जयपुर। भारत सरकार ने राज्य में मूंगफली की समर्थन मूल्य पर 11अक्टूबर से खरीद की अनुमति दे दी है। बीकानेर जिले के तीन खरीद केन्द्रों बीकानेर, नोखा एवं डूंगरगढ़ में मूंगफली की खरीद प्रारम्भ हो गई है। मूंगफली के खरीद केन्द्रों पर खरीद प्रारम्भ करने के लिए किसानों को दिनांकों का आवंटन किया जा रहा है।

यह जानकारी रजिस्ट्रार एवं प्रमुख शासन सचिव, सहकारिता अभय कुमार ने गुरूवार को राजफैड में समर्थन मूल्य पर की जा रही मूंग, उड़द,सोयाबीन एवं मूंगफली की खरीद की समीक्षा करते हुए दी।

कुमार ने बताया कि राज्य में पूर्व में 25अक्टूबर से मूंगफली की खरीद की जानी थी, लेकिन सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक ने राज्य में मूंगफली की फसल की आवक एवं किसानों द्वारा जल्दी खरीद प्रारम्भ करने की जा रही मांग के क्रम में शीघ्र खरीद प्रारम्भ करने के निर्देश दिए थे।

उन्होंने बताया कि सहकारिता मंत्री के निर्देशों की पालना में भारत सरकार से उच्च स्तरीय वार्ता कर खरीद को जल्दी प्रारम्भ करवाया गया है। प्रमुख शासन सचिव ने बताया कि किसानों को उनकी उपज की राशि को उनके बैंक खातों में ट्रांसफर किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि अब तक लगभग 1500 किसानों को 10 करोड़ 61लाख रुपये से अधिक राशि का ऑनलाईन भुगतान किया जा चुका है। कुमार ने कहा कि राज्य में ऑनलाईन पंजीकरण कर खरीद की जा रही है।

अधिकारियों को चाहिए कि वे तकनीकी का प्रयोग कर समस्याओं के संबंध में तत्काल निर्णय लेवें, ताकि किसानों को किसी प्रकार की परेशानी न हों। उन्होंने पंजीयन के संबंध में आ रही समस्याओं के तत्काल समाधान के लिए निर्देशित किया।

 राजफैड की प्रबंध निदेशक डॉ. वीना प्रधान ने बताया कि राज्य में अभी तक62795किसानों द्वारा ऑनलाईन पंजीयन करवाया गया है। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही सभी किसानों को उनकी उपज को खरीद केन्द्र पर लाने के लिए दिनांक आवंटित कर दी जाएंगी।

 डॉ. प्रधान ने बताया कि समर्थन मूल्य पर अभी तक लगभग 4 हजार किसानों से 31 करोड़ 59 लाख रुपये से अधिक की मूंग, उड़द एवं सोयाबीन की खरीद की जा चुकी है। जिन खरीद केन्द्रों पर ज्यादा किसानों के पंजीयन करवाया है, उन केन्द्रों पर तौल कांटों की संख्या बढ़ाई जा रही है।