81 लाख आधार बंद: कहीं आपका भी तो नहीं हो गया डिएक्टिवेट

0
49

नई दिल्ली। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) देशभर के करीब 81 लाख आधार कार्ड डिएक्टीवेट कर चुका है। ऐसे में जरूरी है कि लोग अपना आधार नंबर वेरीफाई कर सकते हैं कि उनका नंबर एक्टिव है या नहीं।

अगर आपका भी आधार डिएक्टिव हो गया गया तो आप फौरन अपना आधार एक्टिवेट करा लें या नया बनवा लें क्योंकि कुछ महीनों बाद आधार के बिना मोबाइल नंबर या बैंक खाते जैसी सुविधाओं से वंचित हो सकते हैं।

कुछ महीने पहले सरकार की ओर से संसद में जानकारी दी गई कि जिन लोगों ने गलत तरीके से या गलत दस्तावेज देकर आधार नंबर कार्ड बनवाया है उनके आधार रद्द किए जा चुके हैं।

इसके अलावा कि जिन लोगों ने किसी तरह से एक से अधिक आधार कार्ड हासिल कर लिए हैं उनके भी रद्द कर दिए गए हैं। सबसे अधिक बच्चों और युवाओं के आधार कार्ड बंद किए गए हैं।

इससे पहले सरकार ने हाल ही में पैन कार्ड्स पर भी चाबुक चलाया था। सरकार ने 11.44 लाख पैन कार्ड्स को बंद कर दिया था। सरकार को इन पैन कार्ड में कई तरह के उल्लंघन का पता चला था। 

ऐसे जानें
1- आधार कार्ड की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ को ओपन करें। 
2- इसके बाद वेरिफाई आधार नंबर ऑप्शन दिखेगा। जहां आपको क्लिक करना होगा। 
3- यह पता करने के लिए कि आपका आधार कार्ड चालू है या नहीं, अब अपना 12 डिजिट वाले आधार कार्ड के नंबर को डालें।
4- इसके बाद वेबपेज पर दिखने वाले सिक्योरिटी कोड को भरें। अब वेरिफाई ऑप्शन टैब पर क्लिक कर दें।
5- यदि आपका आधार कार्ड बंद नहीं किया गया होगा तो सारी डिटेल्स सामने दिख जाएंगी और यदि कार्ड बंद कर दिया गया होगा तो आपको एक मैसेज दिखाई देगा, जिसमें लिखा होगा- यह नंबर मौजूद नहीं है।

..तो फिर से बनवाएं आधार
यदि आपका आधार कार्ड बंद कर दिया गया है तो आप उसे दोबारा चालू करवा सकते हैं। इसके लिए आपको एनरोलमेंट सेंटर पर जाना होगा। वहां मांगे गए जरूरी दस्तावेज और डाटा देना होगा।