जियो फ्री वॉइस कॉलिंग का कमर्शल यूज करने पर बंद होगी सर्विस?

    0
    54

    जियो ने कहा है कि दिन में 300 मिनट कॉलिंग के बाद उसके पास फ्री वॉइस कॉल बंद करने का अधिकार है, अगर जियो नंबर का कमर्शल या फ्रॉड में यूज किया जा रहा हो

    नई दिल्ली। रिलायंस जियो की जब से मार्केट में एंट्री हुई है बाकी टेलिकॉम कंपनियों को भी अपने प्लान्स में काफी बदलाव करने पड़ चुके हैं। फ्री कॉलिंग शुरू करके जियो ने इंडस्ट्री में क्रांति की शुरुआत कर दी थी।

    जानने वाली बात यह है कि जियो फ्री वॉइस कॉलिंग की सुविधा को अपने कुछ यूजर्स के लिए बंद भी कर सकता है। जियो ने कहा है कि दिन में 300 मिनट कॉलिंग के बाद उसके पास फ्री वॉइस कॉल बंद करने का अधिकार है अगर जियो नंबर का कमर्शल या फ्रॉड में यूज किया जा रहा हो।

    रिलायंस जियो ने कहा कि रोजाना 300 मिनट्स से ज्यादा कॉल होने पर या एक हफ्ते में 1200 मिनट से ज्यादा कॉलिंग पर या एक महीने में 3000 मिनट से ज्यादा कॉलिंग होने पर (इनमें से जो भी पहले हो) जियो उसे कमर्शल यूज समझ सकता है।

    जियो ने इसका जिक्र पोस्टपेड और प्रीपेड पेज के नियम और शर्तों में किया है। जियो ने लिखा है, ‘यह प्लान केवल पर्सनल यूज के लिए है। रिलायंस जियो लिमिडेड के पास फ्री कॉलिंग सर्विस बंद करने के अधिकार हैं अगर उसे पता चलता है कि प्लान का कमर्शल यूज हो रहा है।

    रिलायंस जियो के एग्जिक्युटिव ने  बताया कि अभी तक कंपनी ने ऐसा कोई भी केस नहीं पकड़ा है, कंपनी के पास यह पता करने का तंत्र मौजूद है कि जियो नंबर का पर्सनल यूज हो रहा है या कमर्शल।

    अगर कोई यूजर ऐसा करता है तो कंपनी उसे यूजर से बात करेगी और जानकारी क्रॉस चेक करेगी। सर्विसेज जारी रखने के लिए प्रीपेड यूजर्स को रिचार्ज कराना होगा। जियो एग्जिक्युटिव ने रिचार्ज के बारे में जानकारी नहीं दी।