जैतून की खेती से बदलेगी धरती पुत्रों की जिन्दगी -कृषि मंत्री 

0
47

जयपुर। कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने कहा कि जैतून की खेती किसानों की जिदंगी बदल कर रख देगी। जैतून की खेती को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। जैतून से बनी चाय आने वाले समय में विदेशों में धूम मचाएगी। 

सैनी सोमवार को बूंदी की नैनवां पंचायत समिति के जजावर ग्राम में आयोजित आंगनबाडी भवनों के लोकार्पण एवं पशुधन कार्यालय  के शिलान्यास समारोह में ग्रामीणजनों को सम्बोधित कर रहे थे।  

कृषि मंत्री ने कहा कि सभी की भागीदारी से आमजन को राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उड़द, मूंग एवं सोयाबीन की फसलों की समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू करेगी।

साथ ही किसानों को अब मण्डी शुल्क से मुक्त करने का निर्णय सरकार ने किया है। उन्होंने कहा कि किसानों की कर्ज माफी के लिए राज्य सरकार ने हाइपावर कमेटी बनाई है।  

सैनी ने  कहा कि  काश्तकार कम पानी की फसलों को अपनाएं और खेती में नवाचार कर आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पशुपालकों को पशु चिकित्सा मुहैया करवाने के लिए 4 हजार सब सेेंटर तथा 2 हजार पशुधन सहायकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है। राज्य सरकार ने  कृषि के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए है। 

सब्जी उत्कृष्टता केन्द्र से बढेगा उत्पादन 
कृषि मंत्री ने कहा कि बूंदी जिले के हिण्डोली में  10 करोड़ की लागत से निर्मित हो रहे सब्जी उत्कृष्टता केन्द्र से सब्जी का उत्पादन बढेगा। साथ ही कृषकों को उन्नत किस्म के  बीज उपलब्ध हो सकेंगे। केन्द्र के माध्यम से युवा काश्तकारों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे भीलवाडा सांसद  सुभाष बहेडिया ने कहा कि सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने के लिए प्रयासरत है।  कृषि के क्षेत्र में शुरू किए नवाचारों से यह सपना जरूर साकार होगा। हम सभी अपने आस पास स्वच्छता रखने का संकल्प लें। आमजन की भलाई की योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन कर राहत प्रदान करें। उन्होंने कहा कि अटल पेंशन योजना का अधिकाधिक लाभ उठावें।

कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि बूंदी विधायक अशोक डोगरा ने कहा कि राज्य सरकार ने समाज के हर वर्ग के उत्थान के लिए योजनाएं बनाकर उनका बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित किया है। सब्जी उत्कृष्ठता केन्द्र किसानों के लिए राज्य सरकार की बड़ी सौगात है। 

सब्जी मण्डी के लिए 5 लाख की घोषणा
कार्यक्रम में भीलवाड़ा सांसद सुभाष बहेडिया ने जजावर गांव में सब्जीमण्डी की स्थापना के लिए अपने सांसद कोष से 5 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि  सब्जी मण्डी के प्रस्ताव शीघ्र भिजवाएं जावे। 

लोकापर्ण एवं शिलान्यास 
कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने जजावर में 24.70 लाख की लागत से निर्मित होने वाले  पशु चिकित्सालय, का शिलान्यास किया। साथ ही 13.50 लाख रुपए की लागत के पशुधन आरोग्य चल इकाई तथा जजावर पंचायत के खोडी एवं ताकला गांव में 12.50 लाख की लागत से निर्मित दो आंगनबाडी भवनों का लोकापर्ण भी किया।