अभिनेता, लेखक और पद्मश्री टॉम ऑल्टर का निधन

0
59

1972 में वह उन तीन लोगों में शामिल थे, जिनको पुणे स्थित देश के प्रतिष्ठित फिल्म ऐंड टेलिविजिन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया में दाखिले के लिए उत्तरी भारत के 800 आवेदकों में से चुना गया था

मुंबई। चर्चित अभिनेता, लेखक और पद्मश्री टॉम ऑल्टर का 67 साल की उम्र में निधन हो गया है। वह स्टेज फोर स्किन कैंसर से काफी दिन से जूझ रहे थे। ऑल्टर ने 300 से ज्यादा मूवी में अभिनय किया था।

इसके अलावा उन्होंने कई टीवी शो में भी काम किया था जिनमें काफी प्रसिद्ध शो गैंगस्टर केशव कालसी अहम है। 80 और 90 के दशक में वह खेल पत्रकार भी रहे।

उनके परिवार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, ‘दुख के साथ हम अभिनेता, लेखक, निदेशक, पद्मश्री टॉम ऑल्टर के निधन की घोषणा करते हैं।

टॉम शुक्रवार रात में अपने परिवार के सदस्यों की मौजूदगी में दुनिया से विदा हो गए। हमारा आग्रह है कि इस समय हमारी प्रिवेसी का सम्मान किया जाए।’

1950 में मसूरी में जन्मे ऑल्टर भारत में तीसरी पीढ़ी के अमेरिकी थे। उन्होंने वूडस्टॉक स्कूल में शुरुआती पढ़ाई की जिसके बाद थोड़े दिनों के लिए येल यूनिवर्सिटी गए और 70 के शुरुआती दशक में भारत लौट आए।

1972 में वह उन तीन लोगों में शामिल थे, जिनको पुणे स्थित देश के प्रतिष्ठित फिल्म ऐंड टेलिविजिन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया में दाखिले के लिए उत्तरी भारत के 800 आवेदकों में से चुना गया था।

उन्होंने अभिनय में गोल्ड मेडल डिप्लोमा के साथ कोर्स पूरा किया था। उनके अलावा बेंजामिन गिलानी और फुंसोक लद्दाखी को इस कोर्स के लिए चुना गया था। उनके परिवार में उनकी पत्नी कैरल, बेटा जेमी और बेटी अफशां हैं।