डिजिटल पेमेंट बढ़ा, डेबिट कार्ड का इस्तेमाल घटा

0
48

रिपोर्ट के मुताबिक नैशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर में 30 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है

मुंबई। इन्वेस्टमेंट बैंकिंग फर्म जेफरीज ने कहा है कि नोटबंदी के बाद बैंक उपभोक्ताओं द्वारा डिजिटल पेमेंट बढ़ा है। बैंकिंग फर्म के मुताबिक बैंक उपभोक्ताओं की तरफ से डेबिट कार्ड का इस्तेमाल घटा है। अपनी रिपोर्ट में जेफरीज ने दावा किया है कि ई-कॉमर्स के लिए रुपे का इस्तेमाल ज्यादा बढ़ा है।

रिपोर्ट के मुताबिक नैशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर में 30 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। लेन देन के हिसाब से भी NEFT में 10 फीसदी की बढ़त हुई है। इस तरह रिपोर्ट के मुताबिक कुल मिलाकर NEFT में 40 फीसदी की बढ़त हुई है।

इसी तरह IMPS में भी बढ़त देखने को मिली है। जेफरीज के मुताबिक 24*7 के लेनेदेन की उपलब्धता और आकर्षक पेमेंट्स सिस्टम की वजह से इसमें अभी भी 100 फीसदी से अधिक की बढ़त देखने को मिल रही है। रिपोर्ट के मुताबिक नोटबंदी के बाद डेबिट कार्ड ट्रांजैक्शन में गिरावट देखने को मिली है।

रिपोर्ट के मुताबिक नोटबंदी के बाद कार्ड स्वाइप कर भुगतान करने में 10 फीसदी का इजाफा हुआ है। यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) और सरकार की तरफ से लाए गए भीम मोबाइल ऐप का इस्तेमाल भी तेजी से बढ़ा है। जेफरीज के मुताबिक ई-कॉमर्स के लिए रुपे का इस्तेमाल काफी बढ़ा है। गौरतलब है कि Rupay वीजा और मास्टरकार्ड की ही तरह घरेलू कार्ड पेमेंट सिस्टम है।

रिपोर्ट के मुताबिक नोटबंदी के बाद पॉइंट ऑफ सेल (POS) मशीनों पर भुगतान तीन गुना बढ़ा है। ई-कॉमर्स पर किए जाने वाला खर्च भी दोगुना से अधिक बढ़ा है। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल भी हमेशा की तरह बढ़ रहा है। क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल में भी 40 फीसदी से अधिक की बढ़त देखी गई है।