प्रधानमंत्री आवास योजना: होम लोन पर ब्याज सब्सिडी की अवधि बढ़ाई

0
58

यह स्कीम इस साल दिसंबर में खत्म हो रही थी, लेकिन सरकार ने इसे 31 मार्च 2019 तक बढ़ा दिया है।

मुंबई। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत मिडल इनकम ग्रुप को मिलने वाली ब्याज सब्सिडी के फायदे को अगले 15 महीनों के लिए बढ़ा दिया गया है। यह स्कीम इस साल दिसंबर में खत्म हो रही थी, लेकिन सरकार ने इसे 31 मार्च 2019 तक बढ़ा दिया है।

इस स्कीम के तहत होम लोन के ब्याज पर 2.60 लाख रुपये का फायदा मध्यम आय वर्ग के लोग उठा सकते हैं। आवास और शहरी विकास मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 दिसंबर 2016 के अपने भाषण में घोषणा की थी कि मध्यम आय वर्ग के लोगों को भी होम लोन सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा। पीएम ने बताया था कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (CLSS) का लाभ 31 दिसंबर 2017 तक लिया जा सकता है।

कौन, कैसे, कहां से ले सकता है योजना का लाभ?
मध्यम आय वर्ग के ऐसे लोगों को जिनकी सालाना आय 6 लाख से 12 लाख रुपये के बीच है उन्हें 9 लाख रुपये के 20 साल अवधि वाले होम लोन पर 4 प्रतिशत की ब्याज सब्सिडी मिलेगी।

उदाहरण के लिए, अगर होम लोन पर ब्याज की दर 12 प्रतिशत है तो आपको इस योजना के तहत यह 8 प्रतिशत ही चुकानी होगी। 12 लाख रुपये से 18 लाख रुपये की सालाना आय वाले लोगों को 3 प्रतिशत की ब्याज सब्सिडी मिलेगी।

2022 तक सभी को घर के टारगेट को पाने के लिए सरकार ने इस योजना का लाभ लेने की अवधि बढ़ाई है। मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि टारगेट पूरा करने के लिए हम निजी निवेशकों को किफायती घर बनाने की योजना में निवेश करने के लिए जोड़ना चाहते हैं।