जीएसटी काउंसिल निर्यातकों को दे सकती है अगले महीने राहत

0
40

दीपावली के कारण काउंसिल की बैठक 24 की बजाय 6 अक्टूबर को होगी

नई दिल्ली। जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक 6 अक्टूबर को होगी। इसमें निर्यातकों को कुछ राहत दी जा सकती है। पहले यह बैठक 24 अक्टूबर को होनी थी। लेकिन दीपावली के कारण इसकी तारीख पहले की गई है।

वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राजस्व सचिव हसमुख अढिया ने मंगलवार को निर्यातकों की 8 एसोसिएशनों से मुलाकात की। इसमें मिले फीडबैक के आधार पर काउंसिल की बैठक में कुछ फैसले किए जा सकते हैं।

बैठक में जीएसटी नेटवर्क में रही तकनीकी दिक्कतों के बारे में मंत्री समूह के सुझावों पर भी विचार किया जाएगा। यह मीटिंग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। इससे पहले 17 जुलाई को भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग हुई थी।
जीएसटी के तहत सरकार ने निर्यात की दिक्कतें दूर करने के लिए अलग कमेटी बनाई है।

अढिया इसके प्रमुख हैं। उनके साथ बैठक में निर्यातकों ने रिफंड का मुद्दा उठाया। निर्यातकों के संगठन फियो के महासचिव अजय सहाय ने कहा कि रिफंड तत्काल देने की व्यवस्था नहीं हुई तो अक्टूबर में उनके 65,000 करोड़ रुपए अटक जाएंगे।

इसलिए सरकार को जीएसटीआर-1 और जीएसटीआर-3बी के आधार पर रिफंड की प्रक्रिया शुरू कर देनी चाहिए। इंजीनियरिंग एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के बोर्ड मेंबर पी.के. शाह ने कहा कि त्योहारी सीजन को देखते हुए सरकार को शिपमेंट भेजने के तत्काल बाद रिफंड की 90% राशि दे देनी चाहिए।

वेरिफिकेशन और एडजस्टमेंट बाद में किया जा सकता है। जेम्स-ज्वैलरी इंडस्ट्री ने मांग रखी कि अधिकृत एजेंसियों से सोना-चांदी खरीदने पर इंटीग्रेटेड जीएसटी खत्म किया जाना चाहिए।