जीएसटी : 30 सितंबर तक चुन सकते हैं कंपोजीशन स्कीम

0
57

छोटे कारोबारियों के लिए कंपोजीशन स्कीम विंडो फिर खुली,  पुरानी व्यवस्था में रजिस्टर्ड कारोबारियों के साथ नए कारोबारी भी इस विकल्प को अपना सकते हैं

नई दिल्ली। जीएसटीनेटवर्क ने छोटे कारोबारियों के लिए कंपोजीशन स्कीम चुनने का विंडो फिर खोला है। सालाना 75 लाख रुपए तक टर्नओवर वाले 30 सितंबर तक इस विकल्प को अपना सकते हैं। पहले उन्हें 16 अगस्त तक का वक्त दिया गया था। जीएसटी से पहले एक्साइज, सर्विस टैक्स और वैट में 85 लाख कारोबारी रजिस्टर्ड थे।

इनमें से सिर्फ 10.86 लाख ने कंपोजीशन का विकल्प चुना था। पुरानी व्यवस्था में रजिस्टर्ड कारोबारियों के साथ नए कारोबारी भी इस विकल्प को अपना सकते हैं।

जीएसटी काउंसिल ने पिछले हफ्ते कंपोजीशन की विंडो दोबारा खोलने का फैसला किया था। जो कारोबारी 30 तारीख तक आवेदन करेंगे, उन्हें 1 अक्टूबर से इसकी सुविधा मिलेगी।

अक्टूबर से पहले की अवधि के लिए उन्हें सामान्य श्रेणी का माना जाएगा और मासिक रिटर्न फाइल करना पड़ेगा। कंपोजीशन में तिमाही रिटर्न की सुविधा है।

जीएसटी नेटवर्क की 25 दिक्कतों की पहचान
जीएसटीनेटवर्क की तकनीकी दिक्कतें दूर करने के लिए बनी मंत्री समूह ने 25 समस्याओं की पहचान की है। इनके समाधान के लिए हर पखवाड़े बैठक होगी।

मंत्री समूह के प्रमुख और बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 10 दिनों के भीतर जीएसटीएन पोर्टल पर काम करना काफी आसान हो जाएगा।