मारुति ‘स्विफ्ट’ हैचबैक और ‘ डिजायर’ सिडान जल्दी नई डिजायन में

0
5
मुंबई। मारुति सुजुकी की दो ‘चहेती’ कारों में से एक की लॉन्चिंग जहां अगले साल है, वहीं दूसरी कार आने वाले महीनों में जबरदस्त एंट्री मारने वाली है। जी हां, ‘स्विफ्ट’ हैचबैक अगले साल ऑटो एक्सपो तक आएगी, वहीं ‘स्विफ्ट डिजायर’ सिडान 2017 कुछ महीनों में आपके सामने होगी।
आपको बता दें कि अभी तक ‘डिजायर’ देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली सिडान कार रही है व देश की 5 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में भी इसने अपना दबदबा कायम रखा है। नई डिजायर, स्विफ्ट 2018 जैसी है, लेकिन मारुति ने इसे स्विफ्ट हैचबैक से पहले उतारने का फैसला लिया है। 
इन बातों में जानिए –
नया डिजाइन –
डिजायर ने के ज्यादातर हिस्से मारुति की स्विफ्ट से लिए गए हैं। स्मोक्ड आउट हेडलाइट, डिजाइनर बंपर और नए फॉग लाइट्स इसे बाहर से और शानदार बनाते हैं।
केबिन –
नई डिजायर का केबिन भी नई स्विफ्ट से काफी मिलता-जुलता है। 7-इंच टचस्क्रीन इनफोटेन्मेंट सिस्टम, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, प्रॉजेक्टर हेडलैंप्स (साथ में डेटाइम रनिंग लाइट्स),साथ ही संभावना है कि इसमें (टॉप मॉडल में) क्रूज कंट्रोल सिस्टम भी दिया जाएगा।
SHVS Engine
कहा जा रहा है कि इसमें 1.2-लीटर के-सीरीज पेट्रोल इंजन और 1.3-लीटर डीडीआईएस डीजल इंजन दिया जाएगा। साथ ही इसमें ‘सियाज’ और ‘अर्टिगा’ में इस्तेमाल की गई SHVS तकनीक भी दी जा सकती है, जो डिजायर के लिए ऐड-ऑन फीचर होगा। उम्मीद है मारुति एसएचवीएस यूनिट में एजीएस गिअरबॉक्स भी देगी।
माइलेज
मारुति की डिजायर का माइलेज अभी भी उसकी यूएसपी है। आने वाली डिजायर भी माइलेज की कसौटी पर पूरी तरह खरी उतरने वाली है। SHVS यूनिट के इस्तेमाल से कार का माइलेज 3-4 kmpl बढ़ भी सकता है, जो इसे सेगमेंट में ‘सबसे किफायती’ कार भी बनाएगा।