शिक्षा के क्षेत्र में मॉडल के रूप में उभर रहा है राजस्थान

0
50

पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने कक्षा एक से 8 तक फेल नहीं करने का निर्णय लेकर शिक्षा के स्तर को गिरा दिया था-देवनानी

जयपुर । राज्य के शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि राजस्थान शिक्षा के क्षेत्र में मॉडल के रूप में उभर रहा है। वासुदेव देवनानी टोंक जिले में देवली के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय के दो दिवसीय शैक्षिक अधिवेशन के प्रथम दिन उपस्थित शिक्षकों को संबोधित कर रहे थे।

इस दौरान देवनानी ने कहा कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने कक्षा एक से 8 तक फेल नहीं करने का निर्णय लेकर शिक्षा के स्तर को गिरा दिया था। सरकार ने शिक्षा में नवाचार करते हुए कक्षा 5 व 8 में फेल नहीं करने के निर्णय को बदलकर परीक्षा द्वारा परिणाम देने का निर्णय लिया है ।

 डीपीसी चालू करना, सेटअप परिवर्तन को लागू करना जैसे कई महत्वपूर्ण निर्णय लेकर शिक्षा की गुणवत्ता में वृद्धि की है।  जिसके परिणाम भी सामने आ गये। इसी कारण नामांकन 17 प्रतिशत बढ़ गया तथा शिक्षा परिणाम भी साढ़े सोलह प्रतिशत रहा है।

देवनानी ने शिक्षकों से कहा कि हम सब एक परिवार का हिस्सा है तथा हमें परिवार की तरह एक साथ रहते हुए दुःख-सुख में भागीदार बनकर आगे बढ़ना होगा। कार्यक्रम को टोंक-सवाईमाधोपुर सांसद सुखबीरसिंह जौनापुरिया, टोंक विधायक अजीत मेहता, मालपुरा विधायक कन्हैयालाल चौधरी सहित कई जनों ने संबांधित किया।