ब्लू व्हेल गेम को लेकर स्कूलों में जागरूकता अभियान चलाएं

1016

शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते अभिभावकों, बच्चों से संवाद कर विशेष सतर्कता रखे जाने पर जोर दिया 
 

जयपुर ।  शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ब्लू व्हेल गेम के खतरे के बारे में विद्यालयों में जागरूकता अभियान चलाए जाने और शिक्षकों द्वारा अभिभावाकों से संवाद कर बच्चों के सोशल मीडिया के प्रयोग पर सतर्क दृष्टि रखे जाने का आह्वान किया है।

देवनानी ने कहा कि ब्लू व्हेल गेम बच्चों को दिग्भ्रमित कर स्वयं को शारीरिक नुकसान पहुंचाने एवं आत्महत्या करने के लिए उकसाता है।

इस गेम के कारण बच्चों के हो रहे नुकसान पर चिंता जताते हुए उन्हाेंने  अभिभावकों का आह्वान किया है कि वे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म यथा गूगल, फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, माइक्रोसाफ्ट, याहू आदि के अंतर्गत ब्लू व्हेल और उसके जैसे ही किसी भी  गेम के लिंक को नहीं खोले।

इस तरह के किसी भी गेम के डाउनलोड से बचने की सलाह देते हुए उन्होंने इस सबंध में बच्चों को भी जागरूक किए जाने पर जोर दिया है।

उन्होंने बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बच्चों एवं उनके अभिभावकों में जागरूकता लाने के लिए प्रत्येक स्कूल में इस संबंध में विशेष संवाद कार्यक्रम रखे जाने तथा उसमें बच्चों एवं उनके अभिभावकों को शारीरिक एवं मानसिक पीड़ा तथा होने वाले नुकसानों से अवगत कराने के निर्देश दिए हैं।

शिक्षा राज्य मंत्री ने अभिभावकों द्वारा बच्चों से निरंतर संवाद रखे जाने, उन्हें कम्प्यूटर और मोबाईल के उपयोग के समय अकेला नहीं छोड़े जाने और विशेष सतर्कता रखे जाने का भी आह्वान किया है।