30 आइटमों के लिए जीएसटी के रेट बदले

0
36

वित्त मंत्री ने कहा, ‘छोटी कार खरीदने वालों पर कोई अतिरिक्त बोझ नहीं बढ़ेगा।’

हैदराबाद। जीएसटी काउंसिल की 21वीं बैठक में काउंसिल ने करीब 30 सामानों पर लगने वाले जीएसटी में बदलाव किया है। इस बैठक में हुए बदलावों की जानकारी देते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसकी जानकारी दी।

इस बदलाव में सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को हुआ है जो आने वाले समय में छोटी कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे थे।

वित्त मंत्री ने इसकी जानकार देते हुए बताया कि छोटी कारों के जीएसटी में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा, जबकि पहले संभावाना जताई जा रही थी कि काउंसिल गाड़ियों पर लगने वाले सेस में इजाफा कर सकती है। वित्त मंत्री ने कहा, ‘छोटी कार खरीदने वालों पर कोई अतिरिक्त बोझ नहीं बढ़ेगा।’

जेटली ने कहा कि 1200 सीसी पेट्रोल कार और 1500 सीसी डीजल कार के दामों में कोई बदलाव नहीं होगा। उन्होंने बताया कि काउंसिल ने तय किया है कि मिड साइज कारों के सेस में 2 पर्सेंट का इजाफा होगा। वहीं बड़ी कारों पर सेस 5 पर्सेंट बढ़ाया गया है। एसयूवी पर 7 पर्सेंट सेस बढ़ाया गया है। 13 सीटर वीइकल पर टैक्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

अब कुछ ऐसा रहेगा कारों पर सेस में बदलाव

  • छोटी कार, 13 सीटर वीइकल और हाईब्रिड कार: कोई बदलाव नहीं
  • मिड साइज कार: 2 पर्सेंट की बढ़ोतरी
  • बड़ी कार: 5 पर्सेंट की बढ़ोतरी
  • एसयूवी: 7 पर्सेंट की बढ़ोतरी

वित्त मंत्री ने कहा कि काउंसिल के सामने इसे लागू करने की प्रोग्रेस को लेकर सबसे ज्यादा दिक्कत थी। उन्होंने बताया कि जुलाई माह में 95 हजार करोड़ का जीएसटी कलेक्शन हुआ है। साथ ही उन्होंने बताया कि कुछ मौकों पर जीएसटी नेटवर्क में कुछ दिक्कतें आईं हैं, जिन्हें ठीक करने के लिए काम किया जा रहा है।