दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के अनुभवों से जल बचाना सीखेगा राजस्थान 

1116

जयपुर। पेयजल की गुणवत्ता में सुधार और बचत के अनुभव को साझा करने के लिए छह सदस्य ऑस्ट्रेलियन प्रतिनिधि दल ने गुरुवार को जलदाय मंत्री  सुरेंद्र गोयल और विभाग के प्रमुख शासन सचिव रजत कुमार मिश्र से मुलाकात की और एक वर्कशॉप में भी हिस्सा लिया।

जलदाय विभाग के मुख्यालय जल भवन में आयोजित वर्कशॉप में प्रतिनिधि दल ने पेयजल से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर विभागीय अधिकारियों से विस्तृत चर्चा की। इस दौरान 2016 में स्थापित सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन वाटर मैनेजमेंट द्वारा अब तक किए गए कार्यों की समीक्षा भी की गई।

प्रमुख शासन सचिव  रजत कुमार मिश्र ने इस दौरान सतही जल की वाष्पीकरण की समस्या, मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के अंतर्गत बनाए नलकूपों के उपयोग के संबंध में योजना बनाने, आरओ प्लांट द्वारा निकाले अपशिष्ट के निस्तारण में आ रही परेशानी और  पश्चिमी राजस्थान में चल रहे वाटर लॉगिंग की समस्या के संबंध विस्तृत चर्चा की गई। ऑस्ट्रेलिया सरकार द्वारा पेयजल की बचत के लिए किए जा रहे नवाचारों और अनुभवों को भी प्रतिनिधि दल ने अधिकारियों के साथ साझा किया। 

वर्कशॉप में दक्षिण ऑस्ट्रेलिया की पूर्व जल मंत्री कारलीन मेवाल्ड, सेंटर आइसवार्म के कार्यकारी अधिकारी  डेरिल डे, ऑस्ट्रेलियन विशेषज्ञ सलाहकार राजू नारायणन एवं ऑस्ट्रेलियन उद्योग तथा शोध से जुड़े वैज्ञानिकों के अलावा भूजल विभाग, एमएनआईटी, यूनिसेफ और संबंधित विभाग के अधिकारीगण मौजूद रहे।