जब्त पुराने नोटों की वीडियोग्राफी देखकर RBI देगा नया नोट

715

कोलकाता। कलकत्ता हाईकोर्ट ने 500 व 1000 रुपये के पुराने नोटों को लेकर अनूठा निर्देश दिया है। गुरुवार को न्यायाधीश जयमाल्या बागची ने कहा कि 500 व 1000 रुपये के जब्त किए गए पुराने व रद किए गए नोटों को बदला जाएगा। अदालत के अनुसार भारी मात्रा में आयकर दफ्तर द्वारा जब्त किए गए पुराने नोटों के भविष्य को लेकर एक जनहित याचिका दायर की गई थी। जिस पर गुरुवार को सुनवाई की गई।

सुनवाई के दौरान न्यायाधीश ने कहा कि आयकर संबंधित मामले का निपटारा होने से पहले ही नोटों को बदला जाएगा। जब्त किए गए पुराने नोटों की वीडियोग्राफी देखकर RBI नया नोट देगा। मामले का निपटारा होते ही नए नोट मिलेंगे।ज्ञात हो कि गत 31 मार्च को ही रद किए गए पुराने नोटों को बदलते की समयसीमा पूरी हो चुकी है। अनुमान लगाया जा रहा है कि अब फिर से रिजर्व बैंक द्वारा नोट बदलने का निर्देश पूरे देश को प्रभावित करेगा।

जब्त किए गए नोटों को लेकर राज्यभर में अधिकारी चिंतित हैं। पर अब कलकत्ता हाईकोर्ट का यह निर्देश अन्य राज्यों का पथ प्रदर्शक होगा। जानकारी के अनुसार कोलकाता पुलिस के पास भी जनता के चोरी किए गए नोट व जुर्माना के करोड़ों रुपये जमा है। जिसमें अधिकांश 500 व 1000 के पुराने नोट हैं। इन नोटों के भविष्य को लेकर कलकत्ता हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई थी।