रोटी व्यवहार के साथ बेटी व्यवहार की होगी गूंज

1956
  • अ.भा.वैश्य महासम्मेलन का परिचय सम्मेलन एवं दसवां अन्नकूट महोत्सव 29 अक्टूबर को कोटा में

  •  18 घटकों के 1 हजार से अधिक युवक-युवती परिचय सम्मेलन में भाग  लेंगे, 15 अक्टूबर तक पंजीयन किए जांएगे।

कोटा। अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन, जिला कोटा के तत्वावधान में  29 अक्टूबर को सीएडी ग्राउंड में संभागीय विवाह योग्य युवक-युवती परिचय सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।

अध्यक्ष डॉ. वेदप्रकाश गुप्ता एवं महामंत्री इंजी.पीसी मित्तल ने बताया कि वैश्य समाज के 18 घटकों के 1 हजार से अधिक युवक-युवती परिचय सम्मेलन में भाग लेंगे। इसके लिए 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन एवं ऑफलाइन पंजीयन किए जांएगे।

उन्होंने कहा कि वैश्य समाज में घटते लिंगानुपात 10ः8 को देखते हुए सभी वैश्य घटकों को रोटी व्यवहार के साथ बेटी व्यवहार से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा।

परिचय सम्मेलन के मुख्य संयोजक गोविंद माहेश्वरी ने कहा कि देश में वैश्य समाज के 18 घटकों की आबादी 25 करोड़ से अघिक है। 15 वर्षों से वैश्विक स्तर पर सामाजिक चेतना जाग्रत की जा रही है।

सभी वैश्य घटकों में पारिवारिक, धार्मिक व सामाजिक सद्‍भाव कायम करने के लिए परिचय सम्मेलन सेतु का कार्य करेगा। संयोजक रामविलास जैन के अनुसार, परिचय सम्मेलन में भाग लेने के लिए उद्योग, व्यवसाय, प्रशासनिक सेवाओं तथा देश-विदेश की प्रमुख कंपनियों में कार्यरत अविवाहित युवा प्रोफेशनल्स कोटा पहुंचेंगे।

परिचय सम्मेलन में विधवा-विधुर, परित्यक्ता या अविवाहित दिव्यांग युवक-युवतियों को भी शामिल किया जाएगा। वैश्य महासम्मेल की महिला अध्यक्ष श्रीमती पुष्पाजंलि विजय ने बताया कि युवक-युवतियां वेबसाइट www.vaishyparichaykota.com  पर निर्धारित प्रारूप में ऑनलाइन पंजीयन कर सकेंगे।

दशम अन्नकूट महोत्सव व भजन संध्या
अन्नकूट महोत्सव के संयोजक दिनेश विजय ने बताया कि अ.भा.वैश्य महासम्मेलन, कोटा द्वारा इस अवसर पर दशम अन्नकूट महोत्सव का भव्य आयोजन किया जाएगा, जिसमें वैश्य समाज के सभी घटकों के 20 हजार से अधिक नागरिक भाग लेंगे।

शाम को अन्नकूट के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम, भजन संध्या एवं महाप्रसादी कार्यक्रम होंगे। इस महाआयोजन को सफल बनाने के लिए विभिन्न समितियां बनाई गई हैं।