खान विभाग के कार्यों को ऑनलाइन किया जाएगा

1287

समस्त खनन पट्टों को 10 अक्टूबर 2017 से ई-रवन्ना सिस्टम चालू किया जायेगा, जिसके पश्चात् सभी खनन पट्टों से खनिज ई-रवन्नाओं से निर्गमित किया जायेगा तथा मेन्युअल रवन्ना पूर्णतया बंद कर दी जायेगी 

जयपुर। खान राज्य मंत्री सुरेन्द्र पाल सिंह टीटी ने कहा कि विभाग के कार्यों को पूरी तरह से ऑनलाइन किया जा रहा है इसके तहत राज्य में समस्त खनन पट्टों को 10 अक्टूबर 2017 से ई-रवन्ना सिस्टम चालू किया जायेगा, जिसके पश्चात् सभी खनन पट्टों से खनिज ई-रवन्नाओं से निर्गमित किया जायेगा तथा मेन्युअल रवन्ना पूर्णतया बंद कर दी जायेगी। टीटी सोमवार को यहां विधायक सलाहकार समिति एवं खान एवं भू-विज्ञान विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उन्होेंने कहा कि खनन क्षेत्रों में तुलायंत्रों को ऑथोराइजेशन का कार्य आगामी पन्द्रह दिवस में किया जायेगा। तुलायंत्र पर वाहनों का वजन रीयल टाईम बेसिस पर किया जायेगा, इसके लिए प्रत्येक जिले में पट्टेधारियों व अन्य संबंधितों को प्रशिक्षण भी दिया जायेगा।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणा अनुसार राज्य में इस वर्ष अप्रधान खनिज के 1000 प्लॉट तैयार कर ई-ऑक्शन किया जायेेगा। अब तक 180 प्लॉट नोटिफाइड किये जा चुके हैं, शेष 300 प्लॉट आगामी एक माह में तैयार कर लिये जायेगे। माह सितम्बर अंत तक मिनरल इन्क्लुजन के बकाया प्रकरण तथा लीज ट्रांसफर के बकाया प्रकरणों को निल कर दिया जावेगा।

उन्होंने ने बताया कि ई-रवन्ना जारी करने से विभाग में पट्टेधारियों को सुविधा होगी तथा अवैध खनन/निर्गमन पर अंकुश लगेगा, साथ ही विभाग की आय में वृद्धि होगी। टी.टी. ने कहा कि विभाग को चुस्त-दुरूस्त करने के लिए कार्यालयों में बायोमेट्रिक उपस्थिति सिस्टम को लागू किया जायेगा। 

उन्होेंने बताया कि विभाग को कम्प्युटराइज्ड किया जाकर आम जनता/पट्टेधारियों को सुविधा प्रदान की जायेगी। साथ ही विभागीय राजस्व लक्ष्यों को पूर्ण किया जायेगा। बैठक में विभागीय आय-लक्ष्य प्राप्ति, पुरानी एवं चालू बकाया वसूली, अप्रधान खनिज के सेव्ड़ प्रकरण, ई-ऑक्शन से खनन पट्टों की नीलामी, रॉयल्टी असेसमेंट एवं अवैध खनन आदि बिन्दुओं पर विस्तार से जिलेवार समीक्षा की गई।