अगस्त में तीन गुना बढ़ा सोने का आयात, जीएसटी का असर नहीं

0
32

वर्तमान में सोने की कीमतें वर्ष 2017 के उच्चतम स्तर पर हैं। साथ ही यह दक्षिण एशिया के व्यापार घाटे को भी बढ़ा सकता है।

नई दिल्ली । एक जुलाई को देशभर में लागू हुए वस्तु एवं सेवा कर कानून (जीएसटी) के बावजूद बीते वर्ष की तुलना में अगस्त 2017 में सोने का आयात तीन गुना बढ़ गया। आयातकों को दक्षिण कोरिया से पीली धातु बिना कस्टम ड्यूटी का भुगतान किये शिप (जहाज से इंपोर्ट) करने की अनुमति थी, इसलिए आयातकों ने इस देश से भारी मात्रा में सोना खरीदा।

यह जानकारी कंसंलटेंसी जीएफएमएस के प्रोविजनल डेटा से मिली है। भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सोने का आयातक है। भारत की ओर से ज्यादा आयात वैश्विक कीमतों का समर्थन कर सकता है। वर्तमान में सोने की कीमतें वर्ष 2017 के उच्चतम स्तर पर हैं। साथ ही यह दक्षिण एशिया के व्यापार घाटे को भी बढ़ा सकता है।

भारत का अगस्त महीने सोने का आयात बीते वर्ष के 22.3 टन से बढ़कर 60 टन हो गया है। यह जानकारी जीएफएमएस ने दी है। वर्ष 2017 के शुरुआती आठ महीनों में देश का आयात बढ़कर 617.5 टन हो गया है। जो कि बीते वर्ष कि तलना में 158 फीसद ज्यादा है।

भारत सोने के आयात पर 10 फीसद इंपोर्ट ड्यूटी लगाता है, लेकिन उन देशों से आयात पर लागू नहीं होता जिन देशों से उसका फ्री ट्रेड एग्रीमेंट साइन हुआ है। इनमें दक्षिण कोरिया भी शामिल है। इन देशों से ड्यूटी फ्री सोने के आयात पर अंकुश लगाने के लिए भारत ने पहले 12.5 फीसद की दर से एक्साइज ड्यूटी लगाई थी।