ब्लू व्हेल गेम सर्च करने में कोटा पहले स्थान पर

1265

50 दिन तक यह गेम मानसिक रूप से खिलाड़ियों को उत्तेजित करता है और अलग अलग तरह के टास्क देता रहता है, आखिर में आत्महत्या के लिए उकसाता है।

कोटा। ब्लू व्हेल गेम सर्च करने में राजस्थान में कोटा अव्वल है, जयपुर दूसरे नंबर पर आता है। यह जानकारी गूगल से मिली रेटिंग के आधार पर सामने आई है। ऐसा गेम जो अपने अंतिम टास्क में खिलाड़ी को आत्महत्या के लिए प्रेरित करता है।

देश के कई राज्यों में इससे बच्चों की मौत तक हो चुकी है। केंद्र सरकार इस गेम पर प्रतिबंध लगा चुकी है। गूगल ट्रेंड पर नजर डाली जाए तो पिछले तीस दिनों में इस गेम की प्रति दिलचस्पी कोटा में भी बढ़ चुकी है।

हैरानी की बात यह है कि जनसंख्या और क्षेत्रफल के लिहाज से कई गुना बड़ा जयपुर भी कोटा से पीछे है। कोटा को गूगल ट्रेंड्स ने 100 और जयपुर के 80 अंक देकर रेटिंग की है। इसके बाद जोधपुर और भांकरोटा के नाम शामिल हैं।

50 दिन तक यह गेम मानसिक रूप से खिलाड़ियों को उत्तेजित करता है और अलग अलग तरह के टास्क देता रहता है, आखिर में आत्महत्या के लिए उकसाया जाता है। जोधपुर भी कोटा से बड़ा शहर है और यहां पर टीन एजर्स की संख्या काफी है।

गूगल ट्रेंड के आधार पर मिली यह जानकारी
इस ट्रेंड्स के बाद साफ है कि कोटा के बच्चे इस खतरनाक और माइंड वॉश कर देने वाले खेल में काफी रुचि ले रहे हैं। देश भर के बच्चे यहां पर आते हैं। ऐसे में एडमिनिस्ट्रेशन और काउंसलर्स की जिम्मेदारी है कि इसकी मॉनिटरिंग की जाए।

कोटा में स्टूडेंट्स की संख्या काफी अधिक है। 1.25 लाख बच्चे तो कोचिंग के ही हैं। इसके अलावा स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी में भी बच्चे हैं। टीन एजर्स का रुझान इस गेम की ओर अधिक है।

पैरेंट्स भी निभाएं जिम्मेदारी: पैरेंट्सइस गेम को बच्चों को डाउनलोड नहीं करने दें। अगर गेम डाउनलोड कर लिया है तो उसको अनइंस्टॉल करवाकर बच्चे की एक्टिविटी पर नजर रखें। बच्चा इस गेम के बारे में दोस्तों से बात कर रहा है तो उन्हें समझाएं।