बाजार ने फिर बनाई बढ़त, सेंसेक्स 258 पॉइंट चढ़कर बंद

0
53

नई दिल्ली। शेयर बाजार ने बुधवार को एक बार फिर रफ्तार दिखाई। मंगलवार को लगे ग्लोबल झटकों से उबरते हुए सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में ही बढ़त देखने को मिली।

सेंसेक्स ने 258.07 और निफ्टी ने 88.35 अंकों की बढ़त हासिल की। कल की तुलना में सेंसेक्स और निफ्टी ने क्रमशः 0.82 और 0.90 फीसदी की बढ़त दिखाई।

बुधवार को शेयर बाजार में एनर्जी और बैंकिंग स्टॉक्स ने अच्छा प्रदर्शन किया। निफ्टी में इंडियन ऑइल के स्टॉक्स ने 4 फीसदी से अधिक की बढ़त हासिल की।

इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज, भारत पेट्रोलियम और हिंडाल्को के भी शेयरों में बढ़त देखने को मिली। बैंकिंग स्टॉक्स में एचडीएफसी और यस बैंक ने बढ़त बनाने में कामयाबी हासिल की।

बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप में भी बढ़त देखने को मिली। देश के शेयर बाजारों में मंगलवार को आई गिरावट के बाद बुधवार को शुरआत भी तेजी में हुई।

लिवाली समर्थन मिलने से बैंकिंग, पेट्रोलियम और रोजमर्रा के उपभोग के सामान बनाने वाली कंपनियों के शेयरों में तेजी का रुख रहा। सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 193 अंक चढ़ गया तो नैशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 9,800 अंक से ऊपर निकल गया।

मंगलवार को सेंसेक्स में भारी गिरावट आई थी। उत्तरी कोरिया के जापान के ऊपर से मिसाइल दागने से बढ़े भू-राजनीतिक तनाव के चलते वैश्विक बाजारों में गिरावट का रुख था।एशियाई बाजारों में भी कल की गिरावट के बाद आज सुधार का रख रहा।

जापान का निक्केई सूचकांक 0.55 प्रतिशत ऊंचा रहा। हॉन्ग कॉन्ग का हेंग सेंग सूचकांक 0.79 प्रतिशत बढ़ गया जबकि शंघाई का कंपोजिट सूचकांक भी 0.05 प्रतिशत बढ़ गया।