SUV कारों पर लगेगा 25 फीसद सेस, कैबि‍नेट ने दी अध्या्देश को मंजूरी

0
17

9 सितंबर को होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में इस प्रस्ताव को सामने रखा जाएगा।

नई दिल्ली । केंद्रीय कैबि‍नेट ने बुधवार को वस्तु एवं सेवा कर सर्वि‍स टैक्स (जीएसटी) के तहत लग्जरी कारों पर लगने वाले सेस को 15 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी करने वाले अध्या्देश को मंजूरी दे दी है।

9 सितंबर को होने वाली आगामी जीएसटी काउंसिल की बैठक में इस प्रस्ताव को सामने रखा जाएगा। इसके बाद वित्त मंत्रालय की ओर से इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

क्या कहना है मारुती सुजुकी का:
देश की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी मारुती सुजुकी ने इस फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि सरकार की ओर से सेस में इजाफा किए जाने के बाद गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। साथ ही यह फैसला ऑटोमोबाइल कंपनियों की मांग पर भी असर डाल सकता है।

बढ़ जाएंगे मिड साइज और एसयूवी के दाम:
केंद्रीय कैबिनेट के इस फैसले के बाद अब मि‍ड साइज, लार्ज और स्पोर्ट्स यूटि‍लि‍टी व्हीैकल्‍स की कीमतों का बढ़ना तय माना जा रहा है। अनुमानित रुप से इनमें 1 से लेकर 3 लाख रुपए तक का इजाफा हो सकता है। आपको बता दें की बीते 5 अगस्त हो हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में मुआवजा कानून में बदलाव करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई थी।

फैसले के बाद टूटे महिंद्रा एंड महिंद्रा के स्टॉक्स:
दिन के कारोबार में करीब 12.30 बजे महिंदा एंड महिंदा लिमिटेड (एमएंडएम) के स्टॉक्स 0.03 फीसद की कमजोरी के साथ 1377.35 के स्तर पर कारोबार करते देखे गए। शेयर्स का दिन का उच्चतम 1386.95 का स्तर और निम्नतम 1373 का स्तर रहा है। वहीं इसका 52 हफ्तों का उच्चतम 1501 का स्तर और निम्नतम 1141 का स्तर रहा है।