राजस्थान को 15000 करोड़ के प्रॉजेक्ट्स की सौगात

793

यूपीए सरकार पर मोदी का तीखा कटाक्ष, कहा ‘सालों से यही होता आया है कि मालाएं पहनी जाती हैं, ऐलान होते हैं और तस्वीरें खिंचती हैं। 

उदयपुर। राजस्थान के उदयपुर जिले में 15,000 करोड़ रुपये के प्रॉजेक्ट्स का एक साथ शिलान्यास करते हुए पीएम मोदी ने सूबे और देश के विकास का खाका खींचा। कार्यक्रम के बाद लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज शुरू किए गए प्रॉजेक्ट्स में से 9,000 करोड़ रुपये की परियोजनाएं सड़कों की हैं।

पीएम मोदी ने पिछली यूपीए सरकार पर तीखा कटाक्ष करते हुए कहा, ‘सालों से यही होता आया है कि मालाएं पहनी जाती हैं, ऐलान होते हैं और तस्वीरें खिंचती हैं। फिर काम दशकों लटके रहते हैं। इन बुराइयों को खत्म करने में वक्त लगेगा।’

पीएम मोदी ने कहा कि राजस्थान में एक साथ 15,000 करोड़ से ज्यादा के प्रॉजेक्ट्स की शुरुआत होना प्रदेश के लिए अद्भुत घटना है। सूबे में 11 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं शुरू हुई हैं और कई हाईवे परियोजनाओं की शुरुआत हुई है।

पीएम मोदी ने कहा कि 3 साल में 5 हजार 600 करोड़ रुपये के प्रॉजेक्ट्स शुरू हुए हैं। नरेंद्र मोदी ने कहा कि आप समझिए कि 9,000 करोड़ की लागत से बनने वाली सड़कों से किसानों को कितना लाभ होगा।

उन्होंने कहा कि वाजपेयी सरकार के दौरान स्वर्णिम चतुर्भुज पर काम हुआ और गुजरात के सुदूर इलाकों के किसान भी दिल्ली में आसानी से फल, दूध और सब्जी पहुंचा पाते थे।

हम अलग मिटट्टी के बने हैं, चुनौतियों को निपटा देते हैं
पीएम मोदी ने कांग्रेस पर पार्टी पर सीधा हमला बोलते हुए कहा कि इतनी बुराइयां प्रवेश कर गई हैं कि कोई ढीला आदमी होता तो देखते ही डर जाता है। लेकिन, हम अलग मिट्टी के बने हैं। चुनौतियों को चुनने, चुनौती देने की आदत है। चुनौतियों से निपटने के लिए जीजान से जुटने का माद्दा भी रखते हैं।

चाय वाला भी कमाएगा
पीएम मोदी ने कहा कि सड़कों से सूबे के टूरिज्म को खासा लाभ होगा। उन्होंने कहा, ‘राजस्थान में टूरिज्म की बहुत क्षमता है और सड़कों से बहुत लाभ होगा। दुनिया भर के लोगों में पुष्कर के मेले, उदयपुर की झील, जैसलमेर की मरुभूमि आने की इच्छा होती है।

टूरिस्ट जेब खाली करने के लिए आता है। यह ऐसा सेक्टर है, जिसमें कम से कम पूंजी निवेश से ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलता है। इससे फूल और प्रसाद बेचने वाला भी कमाएगा। चाय वाला भी कमाएगा।’ पीएम मोदी ने जब कहा कि चाय वाला भी कमाएगा तो रैली में मौजूद लोग मोदी-मोदी के नारे लगाने लगे।

कोटा के हैंगिंग ब्रिज का लोकार्पण 

कोटा का हेंगिग ब्रिग जिसका लोकार्पण उदयपुर में प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया।

पीएम मोदी ने इस दौरान कोटा के हैंगिंग ब्रिज का उद्घाटन भी किया। मोदी ने इस पर कांग्रेस सरकार की खिंचाई करते हुए कहा कि इसका निर्माण 2008 में शुरू हो गया था, लेकिन काम 2017 में पूरा हो सका।

उन्होंने कहा, ‘सालों से यही होता आया है कि मालाएं पहनी जाती हैं, ऐलान होते हैं और तस्वीरें खिंचती हैं। इन बुराइयों को खत्म करने में वक्त लगेगा।’

ब्रिज की खास बातें

  • 2007 में चंबल नदी पर 1.4 किमी लंबा ब्रिज बनना शुरू हुआ।
  •  2009 में ब्रिज के दूसरी ओर निर्माणाधीन पिलर गिरने से 48 मजदूरों की मौत गई।
  • ब्रिज की सड़क के नीचे डेक बना है। इसके भीतर 2.5 मीटर चौड़ा और ऊंचा सुरंगनुमा होलो सेक्शन है, जिसमें एक हाथी घूम सकता है।
  •  ब्रिज पर इंस्ट्रूमेंटेशन सिस्टम लगेगा। यह ट्रैफिक लोड बढ़ने, भारी बारिश, हवा, तूफान, चक्रवात, भूकंप आदि किसी प्राकृतिक आपदा पर नियंत्रण कक्ष को सूचना देगा।
  • केबल एयरो डायनामिक हैं ताकि तेज हवा का कोई असर न हो। केबल की न्यूनतम लंबाई 41 मीटर और अधिकतम लंबाई 179 मीटर है। केबल 2 से 300 मिमी मोटी है।
  • जिस खंभे पर केबल कसी हुई हैं वह डेक के ऊपर 80-80 मीटर ऊंचा है। इसे भी विशेष तकनीक से बनाया गया है।
  • ब्रिज में बीच में कोई खंभा नहीं है। दोनों किनारों पर बने खंभों पर तारों के जरिए इसे स्थिर किया गया है।