रॉयल एनफील्ड का वल्लम वडगल संयंत्र में उत्पादन शुरू

0
40

नयी दिल्ली। वाहन निर्माता कंपनी आयशर मोटर्स की दोपहिया वाहन इकाई रॉयल एनफील्ड ने तमिलनाडु के चेन्नई के पास वल्लम वडगल में स्थित संयंत्र में वाणिज्यिक उत्पादन आज शुरू कर दिया।

कंपनी ने बयान जारी कर बताया कि यह संयंत्र 50 एकड़ में फैला हुआ है और रॉयल एनफील्ड का तीसरा उत्पादन संयंत्र है। यहां घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय बाजार के लिए रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिल बनाए जाएंगे। पहले चरण में इसकी उत्पादन क्षमता प्रति वर्ष तीन लाख मोटरसाइकिल बनाने की होगी।

उसने कहा कि इस संयंत्र के लिए अक्टूबर 2014 में जमीन अधिग्रहण की गयी थी। इसका निर्माण महज 15 महीने पहले शुरू हुआ था और रिकॉर्ड समय में इसे तैयार कर लिया गया। इस संयंत्र की क्षमता से कंपनी को वृद्धि का अगला स्तर हासिल करने में मदद मिलेगी।

उसने आगे कहा कि 2017-18 में उसकी 800 करोड़ रुपये निवेश करने की योजना है जिसका ज्यादातर हिस्सा वल्लम वडगल स्थित संयंत्र की क्षमता बढ़ाने, नये उत्पाद एवं मंच और ब्रिटेन के लीसेस्टर तथा चेन्नई के तकनीकी केंद्रों पर खर्च किया जाएगा। यह निवेश आंतरिक बचत से जुटाया जाएगा।

कंपनी की योजना 2017-18 में तीनों संयंत्रों की कुल क्षमता बढ़ाकर 8,25,000 इकाई करने की है। 2016-17 में कंपनी ने 6,67,135 मोटरसाइकिल बनाए तथा बेचे थे।