पेट्रोल पंप हो या दुकान, अब सिर्फ उंगली से पेमेंट

0
11

नई दिल्ली  । कोईभी पेमेंट करने के लिए आपको कैश, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड साथ रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अपनी उंगली के जरिए आसानी से कहीं भी पेमेंट कर पाएंगे। यह संभव होगा आधार-पे के जरिए। 14 अप्रैल को डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती पर पीएम नरेंद्र मोदी नागपुर में इसकी शुरुआत करेंगे।

अभी तक दिल्ली में मदर डेयरी और केंद्रीय भंडारों में इसका ट्रायल चल रहा था। जल्द ही पेट्रोल पंप, बड़ी रिटेल चेन के साथ छोटी खुदरा दुकानों पर भी यह सुविधा शुरू हो जाएगी। सरकार ने छह से नौ महीने में 70% दुकानों और ट्रांजेक्शन प्वाइंट्स पर आधार-पे सुविधा शुरू करने का लक्ष्य रखा है। सरकार का दावा है, चूंकि पैसे देने वाले व्यक्ति की उंगली का निशान लिए बिना पेमेंट नहीं होगी, लिहाजा इसमें धोखाधड़ी की आशंका भी नहीं रहेगी। एनपीसीआईके सीओओ दिलीप अस्बे ने बुधवार को बताया कि आधार-पे के इस्तेमाल पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) लगेगा। यह शुल्क 2,000 रु. तक के ट्रांजैक्शन पर 0.25% होगा।

ऐसे कर सकेंगे पेमेंट
पेट्रोलपंपों और दुकानों पर मशीन होगी, जो आधार से लिंक होगी। पेमेंट करते वक्त ग्राहक से उसके बैंक का नाम पूछा जाएगा। पेमेंट लेने वाला उस बैंक के सर्वर से मशीन को लिंक करेगा। फिर वह पेमेंट की रकम दर्ज करके ग्राहक की उंगुली का निशान लेगा। निशान मिलने के बाद पेमेंट हो जाएगा।
आधार-पे के तहत कोई भी पेमेंट करने के लिए आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना चाहिए। साथ ही आपको अपना आधार नंबर भी याद रखना हाेगा।