भीड़ में भी शैतान को पहचान लेगी सेल्फ ड्राइविंग कार

0
31

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में सेल्फ ड्राइविंग कार यानी बिना ड्राइवर के चलने वाली कार की तकनीक पर काम हो रहा है। वहीं दुबई ने सबसे आगे निकलते हुए अपने देश के पुलिस विभाग में सेल्फ ड्राइविंग कार को शामिल करने का फैसला लिया है जिसके लिए उसने 100 कार का ऑर्डर भी दे दिया है।

यह कार पेट्रोलिंग के काम को बखूबी निभा सकती हैं। सिंगापुर स्थित कंपनी ओटीएसएडब्ल्यू ने kओ-आर3l नाम की कार का पदार्पण किया। इसी दौरान दुबई समेत सैन फ्रांसिस्को ने भी इस कार की कुछ यूनिट का ऑर्डर दिया। दुबई ने वर्ष 2020 से पहले 100 कार लेने का मन बनाया है। इस कार के साथ ड्रोन भी आता है जो इलाके की निगरानी रखने में मदद करता है।

360 डिग्री एचडी कैमरे से होगी लैस 
‘ओ-आर3’ कार पर एक खास प्रकार का कैमरा लगाया जाएगा जो 360 डिग्री एंगल पर विडियो रिकॉर्ड करने की क्षमता रखता है। यह विडियो एचडी क्वालिटी से लैस होगी।

यह कार थर्मल इमेजिंग तकनीक, लेजर स्कैनर और लिडार (लाइट डिटेक्टिंग एंड रेंगिंग) तकनीक से लैस होगी। इसकी मदद से यह 330 फुट दूर मौजूद आरोपी को भी बड़ी ही आसानी से पहचान सकती है और उससे संबंधित जानकारी इकट्ठा कर सकती है।

पुलिस अधिकारियों को मिलेगी जानकारी 
इस कार में चेहरा पहचानने के लिए कई तकनीक शामिल की गई हैं। यहां तक कि इस हाई-टेक कार को अगर कोई संदिग्ध व्यक्ति दिखाई देता है तो इसमें मौजूद  तकनीक, उस जानकारी को अन्य पुलिस अधिकारी तक पहुंचाएगी ताकि उस पर जल्द से जल्द कार्यवाही की जा सके। 

ड्रोन से होगी लैस 
यह हाई-टेक कार अकेले काम नहीं करेगी बल्कि इसका साथ देने के लिए एक ड्रोन भी होगा जो आस-पास की मौजूदा स्थिति पर आसमान से नजर गड़ाए रहेगा और उसकी जानकारी ओ-आर3 कार के माध्यम से पुलिस विभाग के अन्य अधिकारियों तक पहुंचेगी।

यह ड्रोन जैसे ही ओ-आर3 पर आकर बैठेगा तो खुद-ब-खुद उसकी बैटरी चार्ज होने लगेगी। ऐसे में रोबोट को बैटरी खत्म होने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

2030 तक इको फ्रेंडली कार शामिल करने की योजना 
दुबई पुलिस की योजना अपने बेड़े में इको-फ्रेंडली कार शामिल करने की है। इसके तहत, वह वर्ष 2030 तक इलेक्ट्रिक व हाइब्रिड कारों को शामिल कर लेंगे।

ये कारें भी बेड़े में लिमिटेड एडिशन एस्टन मार्टिन वन-77, लैम्बोर्गिनी एवेन्टेडर, हाइब्रिड पोर्श, बीएमडब्ल्यू और फरारी एफएफ। इसके अलावा मेट्रोपोलिटन पुलिस (ब्रिटेन), साउथ कैरोलिना (अमेरिका), ऑस्ट्रेलिया पुलिस, इटली के पास भी सुपरकार मौजूद है।