कोटा से जबलपुर के लिए नई ट्रेन शुरू

    2542

    पहले यह ट्रेन कोटा से कटनी के बीच पैसेंजर ट्रेन के रूप में ही चलती थी, लेकिन अब इस ट्रेन को जबलपुर तक बढ़ाते हुए एक्सप्रेस के रूप में अपग्रेड किया है।

    कोटा। पश्चिम मध्य रेलवे की ओर से कोटा से जबलपुर के लिए नई ट्रेन का संचालन शुरू किया गया है। यह सेवा शुक्रवार से शुरू हो गई। पहले यह ट्रेन कोटा से कटनी के बीच पैसेंजर ट्रेन के रूप में ही चलती थी। लेकिन अब इस ट्रेन को जबलपुर तक बढ़ाते हुए एक्सप्रेस के रूप में अपग्रेड किया है। इसमें तृतीय श्रेणी वातानुकुलित और शयनयान श्रेणी के कोच लगाए गए हैं।

    गाड़ी संख्या 19809 कोटा से शाम 7 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 10.45 बजे जबलपुर पहुंचेगी। इस तरह गाड़ी संख्या 19810 जबलपुर-कोटा एक्सप्रेस जबलपुर से अपराह्न 3.15 बजे रवाना होकर दूसरे दिन सुबह 6.25 बजे कोटा जंक्शन पर पहुंचेगी। कोटा-जबलपुर-कोटा एक्सप्रेस प्रतिदिन चलेगी। इससे जबलपुर रूट पर यात्रा करने वाले यात्रियों को सुविधा हो जाएगी। 

    यह ट्रेन कोटा मंडल के चंद्रेसल, दीगोद, श्रीकल्याणपुरा, भौंरा, अंता, बिजोरा, सुंदलक, बारां, छजावा, पीपलोद रोड, अटरू, सालपुरा, कैसोली, छबड़ा गुगोर, भूलोन, मोतीपुरा चौकी और धरनावाद स्टेशन पर ठहरेगी। शुक्रवार को 30 अगस्त तक शयनयान और वातानुकूलित श्रेणी में आरक्षण उपलब्ध था।

    दयोदय से धीमी रफ्तार
    दयोदय एक्सप्रेस अजमेर से जबलपुर तक 1028 किलोमीटर के सफर में अजमेर से जबलपुर तक 20 स्टेशनों पर ठहरती है। कोटा-जबलपुर एक्सप्रेस कोटा से जबलपुर के बीच 655 किमी के सफर में कुल 54 स्टेशनों पर ठहरेगी। यह ट्रेन कोटा से जबलपुर तक की यात्रा में 15 घंटे 45 मिनट का समय लेगी।

    इसकी औसर रफ्तार 45 किमी प्रति घंटे रहने की संभावना है।वहीं अजमेर-जबलपुर दयोदय एक्सप्रेस की औसत रफ्तार 60 किमी प्रति घंटे है। कोटा से जबलपुर तक के इस सफर में यह ट्रेन 11 घंटे 10 मिनट का समय लेती है।