तनावमुक्त होकर अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए संकल्प लें

0
30

विश्व में भारत के युवाओं ने अपना परचम पहरा रखा हैं, यह सब संकल्पबद्ध होकर कार्य करने से संभव है – राज्यवर्धन सिंह

कोटा । केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड ने कहा कि युवा शक्ति की भागीदारी से देश में तेजी से बदलाव हो रहे हैं, सरकार द्वारा किये गये नवाचारों एवं संकल्प की बदौलत आज हर वर्ग को योजनाओं का लाभ मिल रहा है। उन्होंने युवाओं को आव्हान किया कि वे देश की उन्नति में भागीदार बनकर विश्वपटल पर नाम रोशन करें।

कर्नल राठौड़ मंगलवार को कोटा के रेजोनेन्स कोचिंग कैम्पस में ’संकल्प से सिद्धि’ कार्यक्रम में उपस्थित युवाओं को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज विश्व में भारत के युवाओं ने विभिन्न क्षेत्रों में अपना परचम पहरा रखा हैं, यह सब संकल्पबद्ध होकर कार्य करने की बदौलत संभव है।

इसी प्रकार देश की सरकार द्वारा संकल्पबद्धता के साथ व्यवस्था में बदलाव किया गया है उससे आमजन को योजनाओं का सीधा लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि युवा पीढी इस बदलाव की साक्षी रही है जिससे देश की अर्थव्यवस्था, कृषि, स्वास्थ्य, आधारभूत विकास के क्षेत्र में तेजी से प्रगति के पथ पर बढे हैं।

उन्होंने युवाओं को तनावमुक्त होकर अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए संकल्प के साथ आगे बढने तथा देश सेवा में भागीदार बनने का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि आमजन की भागीदारी एवं जागरूकता से ही योजनाओं की सफल क्रियान्वित हो रही है, भ्रष्टाचार मुक्त विकास की परिकल्पना को साकार होते देखकर आमजन उत्साहित है।

कर्नल राठौड़ ने एमबीएस रोड़ पर पौधारोपण की शुरूआत करते हुए कहा कि पर्यावरण असंतुलित नही हो इसके लिए प्रत्येक नागरिक को दायित्वों का निर्वहन करते हुए पौधे लगाने के साथ उनकी देखभाल का जिम्मा भी लेना होगा। उन्होंने कहा कि टीम भावना के साथ लक्ष्य तय कर किये गये कार्य अधूरे नहीं रहते, इसी सोच के साथ नागरिको को आगे बढना होगा।

सांसद ओम बिरला ने कहा कि कोटा को हराभरा एवं सुन्दर बनाने का संकल्प आमजन की भागीदारी से साकार होगा, प्रकृति की रक्षा से मानव जीवन का अस्तित्व संभव है। उन्होंने बताया कि एक लाख पौधे का लक्ष्य रखकर 2022 तक कोटा को सबसे हराभरा शहर बनाने का संकल्प लिया है इससे गांव एवं शहर सभी की भागीदारी होगी।