कोटा के हेंगिंग ब्रिज का पीएम उदयपुर से करेंगे लोकार्पण

950

कोटा में चंबल नदी के ऊपर  213.58 करोड़ रुपए की लागत से 350 मीटर लंबे पुल का निर्माण किया गया है।

कोटा। शहर के हैंगिंग ब्रिज के लोकार्पण का कार्यक्रम तय हो ही गया। 29 अगस्त को उदयपुर आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहीं से हैंगिंग ब्रिज का भी लोकार्पण भी कर देंगे। इसके बाद ब्रिज को आम जनता के आवागमन के लिए खोल दिया जाएगा।

213.58 करोड़ रुपए में हुआ है निर्माण 
ईस्ट वेस्ट कॉरीडोर को जोड़ने के लिए कोटा में चंबल नदी के ऊपर 213.58 करोड़ रुपए की लागत से 350 मीटर लंबे पुल का निर्माण किया गया है। इस पुल को साधने के लिए नदी के बीच में कोई पिलर नहीं बनाया गया।

नदी के दोनों किनारों पर पिलर खड़े कर तारों (सिंगल स्पाइन) के सहारे इस पुल का निर्माण किया गया है। तय तारीख से छह साल बाद इस पुल का निर्माण पूरा हो सका है, लेकिन निर्माण कार्य पूरा होने के तीन महीने बाद भी इसे आवागमन के लिए नहीं खोला गया।

पीएम करेंगे लोकार्पण
राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अधिकारी हैंगिंग ब्रिग के उदघाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से समय मांग रहे थे, लेकिन तारीख तय ना होने के कारण लोकार्पण संभव नहीं हो सका।

29 अगस्त को पीएम मोदी के उदयपुर आने का कार्यक्रम तय हुआ तो हैंगिंग ब्रिज के उदघाटन की तारीख भी मांग गई। जिस पर पीएम ने उदयपुर से ही ब्रिज का लोकार्पण करने की घोषणा कर दी।

हैंगिंग ब्रिज बनेगा पर्यटक स्थल
सांसद ओम बिरला ने बताया कि चम्बल नदी पर बन रहे देश के तीसरे हैंगिंग ब्रिज पर सिर्फ वाहन ही फर्राटा नहीं फरेंगे, बल्कि लोग पैदल चलकर भी घडिय़ाल सेंक्चुरी और चम्बल नदी का नजारा देख सकेंगे। इसके लिए ब्रिज के दोनों ओर डेढ़-डेढ़ मीटर चौड़ा फुटपाथ भी बनाया जाएगा।

इसके साथ ही हैंगिंग ब्रिज के दोनों ओर 15-15 मीटर इलाके में पार्क भी विकसित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि हैंगिंग ब्रिज पर जाने के लिए किसी तरह का टोल भी नहीं वसूला जाएगा।