ई-प्लेटफॉर्म के लिए नाफेड और एनईएमएल के बीच करार 

0
26

देश में दालों और तिलहनों की खरीद के लिए एक ई-मंच बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।  

मुंबई।  राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नाफेड)और भारत की अग्रणी ई-बाजार और एनसीडीईएक्स ई मार्केट्स लिमिटेड (एनईएमएल) ने पूरे देश में दालों और तिलहनों की खरीद के लिए एक ई-मंच बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।  

ई-प्रोक्योरमेंट प्लेटफॉर्म यह आधार से जुडा हुआ मजबूत, ऑनलाइन और पारदर्शी प्लेटफ़ॉर्म है जो कि खेत से गोदाम में भंडारण तक शुरू से अंत तक और उसके निपटान तक का समाधान देता है ।

दाल और तिलहन की खरीद के लिए सभी राज्यों के नाफेड इकाइयों द्वारा इस मंच का उपयोग किया जाएगा ।  नाफेड टीम के साथ मिलकर एनईएमएल केंद्र में काम करेगा और राज्य ई-प्रोक्योरमेंट प्लेटफॉर्म के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करेंगे।  

 नाफेड के प्रबंध निदेशक संजीव चड्डा ने कहा,”एनईएमएल के साथ हमारा समझौता नाफेड को दाल के उत्पादकों को एक लाभकारी मूल्य पाने के लिए मदद करने में और सरकार के जनादेश के अनुसार उपभोक्ता मूल्यों को शामिल करने की सहायता करने में इसकी विस्तारित भूमिका के अनुरूप  एक कुशल पारदर्शी और स्पर्धात्मक ई-प्रोक्योरमेंट प्लेटफॉर्म बनाने में मदद करेगा। ”

इस अवसर पर एनईएमएल के प्रबंध निदेशक और सीईओ राजेश सिन्हा ने कहा,” नाफेड के साथ हमारा समझौता 2022 तक किसानों की आमदनी को दोगुना करने के सरकार के मिशन की सहायता के लिए एनसीडीईएक्स समूह की प्रतिबद्धता के अनुरूप अपनी आय बढ़ाने में किसानों को मदद करेगा। ”