कोटा-जयपुर इंट्रा स्टेट हवाई सेवा का शुभारम्भ

828

कोटा का बरसों पुराना हवाई सेवा का सपना साकार हुआ – मुख्यमंत्री

दिनेश माहेश्वरी
कोटा। कोटा वासियों का नियमित हवाई सेवा से जुड़ने का बरसों पुराना सपना उस समय साकार हुआ जब मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने शुक्रवार को कोटा हवाई अड्डे से कोटा-जयपुर फ्लाइट को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

सुप्रीम एयरलाइंस की इस हवाई सेवा के शुरू होने से राज्य ने एयर कनेक्टिविटी के क्षेत्र में एक और महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ाया है। इस सेवा के शुरू होने से कोटा के विकास को नई गति मिलेगी। 

श्रीमती राजे ने इस अवसर पर कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के बड़े शहरों के बीच हवाई सेवा शुरू करने की जो महत्वाकांक्षी पहल की है उससे पर्यटन, उद्यमिता, चिकित्सा एवं शिक्षा के क्षेत्र में नये आयाम स्थापित होंगे। उन्होंने कहा कि कोटा के निवासियों की एयर कनेक्टिविटी की बहुप्रतीक्षित मांग आज पूरी हुई है।

देश भर में शिक्षा नगरी के रूप में कोटा की पहचान है। इस सेवा के शुरू होने का लाभ देशभर से यहां कोचिंग के लिए आने वाले छात्र-छात्राओं और अभिभावकों के साथ-साथ अन्य लोगों को भी होगा। इससे समूचे हाड़ौती क्षेत्र में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

10 महीने में 10 हजार यात्रियों ने किया सफर
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के अन्य शहरों में इंट्रा स्टेट हवाई सेवा शुरू करने के उत्साहजनक परिणाम आए हैं। पिछले 10 महीनों में जयपुर से जोधपुर, उदयपुर और बीकानेर के बीच 10 हजार यात्री हवाई सफर कर चुके हैं।

उन्होंने कहा कि बढ़ते एयर ट्रैफिक के चलते बड़ी विमानन कम्पनियां भी राजस्थान में अपनी सेवाओं के विस्तार में रुचि दिखाएंगी।

अन्य शहरों को भी जल्द मिलेगी एयर कनेक्टिविटी 
मुख्यमंत्री ने कहा कि अफोर्डेबल होने के कारण प्रदेश के विभिन्न शहरों के बीच हवाई सेवा की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है।

सवाई माधोपुर, किशनगढ़, श्रीगंगानगर और जैसलमेर भी जल्द ही जयपुर सहित प्रदेश के अन्य शहरों से हवाई सेवा से जुड़ेंगे। भीलवाडा को जोड़ने पर भी विचार किया जा रहा है। 

विमान सेवा के यह भी बने साक्षी
इस अवसर कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी, खान राज्यमंत्री सुरेन्द्रपाल सिंह टीटी, सांसद दुष्यन्त सिंह, ओम बिरला, विधायक भवानीसिंह राजावत, प्रहलाद गुंजल, चन्द्रकांता मेघवाल, संदीप शर्मा, हीरालाल नागर, महापौर महेश विजय, यूआईटी अध्यक्ष रामकुमार मेहता सहित अन्य जनप्रतिनिधि, प्रमुख शासन सचिव नागरिक उड्डयन पीके गोयल, प्रमुख शासन सचिव सार्वजनिक निर्माण विभाग आलोक, पुलिस महानिरीक्षक विशाल बंसल, जिला कलक्टर रोहित गुप्ता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।